अब आधी आबादी को विधानसभा और संसद पहुंचने से कोई नहीं रोक सकता: योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश लखनऊ
Spread the love

लखनऊ: दो फरवरी (ए)। उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने शुक्रवार को नारी शक्ति वंदन अधिनियम की चर्चा करते हुए कहा कि अब आधी आबादी को विधानसभा और संसद पहुंचने से कोई नहीं रोक सकता।

यहां इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा आयोजित शक्ति वंदन अभियान की शुरुआत करने के बाद समारोह को संबोधित करते हुए आदित्यनाथ ने कहा कि ”भारतीय जनता पार्टी की ओर से प्रदेश भर में नारी शक्ति वंदन अधिनियम (महिला आरक्षण विधेयक) को लेकर आयोजित विभिन्न सम्मेलनों में एक उत्साह देखने को मिला था।”गौरतलब है कि नारी शक्ति वंदन अधिनियम के तहत लोकसभा और विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा, ”इस अधिनियम के बाद अब कोई भी राजनीतिक दल महिलाओं को विधानसभा और देश की संसद में पहुंचने से नहीं रोक सकता। देश में पहली बार महिलाओं को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए उन्हें महिला स्वयं सहायता समूह से जोड़ा गया।”

यहां जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार कार्यक्रम की मुख्य अतिथि भाजपा की राष्ट्रीय सचिव विजया रहाटकर ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की।

मुख्‍यमंत्री ने अपने संबोधन में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बारे में बात करते हुए कहा कि ”पांच सौ वर्षों की लंबी लड़ाई, संघर्ष, तपस्या और साधना के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह की सिद्धि प्राप्त हुई है।”

उन्होंने कहा ”यह केवल प्राण प्रतिष्ठा समारोह नहीं बल्कि भारत की लोक आस्था, जन विश्वास और भारत के पुराने गौरव की पुनर्प्रतिष्ठा का एक अभियान है। आज जब पूरी दुनिया उत्तर प्रदेश में अयोध्या धाम की ओर आकर्षित हो रही है तो आप सब भी अयोध्या धाम का दर्शन करेंगे। इसके लिए पूरी व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी।”

आदित्यनाथ ने कहा, “अयोध्या धाम में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में पिछले साढ़े नौ वर्षों में देश में चलाए गए कार्यक्रम के अभियान की एक महत्वपूर्ण कड़ी है। प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले साढ़े नौ वर्षों में राम राज्य की परिकल्पना के अनुसार बिना किसी भेदभाव के किसानों, महिलाओं, नौजवानों और समाज के हर तबके के लोगों को ध्यान में रखकर योजनाएं बनाईं और इसका लाभ देने के लिए अभियान चलाया।”

केन्‍द्र द्वारा संचालित योजनाएं गिनाते हुए आदित्यना ने कहा कि ”प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में इन योजनाओं में आधी आबादी को जोड़कर देश ने दुनिया के सामने नए भारत को प्रस्तुत किया है।”

आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री जन धन खाता, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, मातृ वंदना, जीवन ज्योति बीमा योजना समेत तमाम योजनाएं आधी आबादी के सम्मान को दर्शाती हैं, वहीं प्रदेश में मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना से 17 लाख बेटियां जुड़ी हुई हैं जबकि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के माध्यम से तीन लाख से अधिक बेटियों का दहेज मुक्त विवाह कार्यक्रम संपन्न हुआ है।

इस अवसर पर पार्टी की राष्ट्रीय मंत्री विजया रहाटकर, प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह चौधरी, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य व ब्रजेश पाठक, प्रदेश महामंत्री (संगठन) धर्मपाल सिंह, महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष गीता शाक्य भी मौजूद रहीं। कार्यक्रम का संचालन पार्टी के प्रदेश महामंत्री अमरपाल मौर्य ने किया।