देशभक्ति का जज़्बा: गरीब मजदूर ने बनाई ‘ब्रह्मोस मिसाइल’ का माडल,अब हो रही चर्चा

उत्तर प्रदेश जौनपुर
Spread the love


जौनपुर,18 सितम्बर (ए)। यूपी के जौनपुर जिले के चंदवक इलाके में मुफिलिसी में जीवन गुजार रहे एक मजदूर में देशभक्ति का ऐसा जज्बा सामने आया है जो अब चर्चा का बिषय बन गया है। इस मजदूर ने अपनी मेहनत की गाढ़ी कमाई से “ब्रह्मोस मिसाइल” बना कर देशभक्ति की अनूठी मिसाल पेश की है। सोते -जागते हर समय वह केवल देश के वीर सपूतो के सम्मान के लिए काम कर रहा है।
जिला मुख्यालय से करीब 45 किलोमीटर दूरी पर स्थित चंदवक थाना क्षेत्र के तराव गांव के निवासी सर्वेश चंद्र पेशे से मजदूर है। उसने अपने पैसे और मेहनत के बलपर ब्रहमोस मिसाइल बना लिया है अब वह सेना का हेलीकाप्टर बना रहा है। उसका सपना है कि उसके मेहनत से बनाये गये मिसाइल और हेलीकाप्टर का माडल शहीद स्मारको पर रखा जाये जिससे आने वाली पीढ़ी के अंदर देश भक्ति का जज्बा कायम हो सके। 
वीर सपूतों की याद में अपनी जादुई हाथो से तरासकर हेलीकॉप्टर बना रहे सर्वेश को यह प्रेरणा शहीदों के सम्मान में निकाली जाने वाली तिरंगा यात्रा से मिली है। सर्वेश ने बताया कि हम सेना में जाकर देश की सेवा नही कर सकते इस लिए मैने यह ठाना है कि सैनिको के सम्मान में ब्रहमोस मिसाइल , हेलीकाप्टर समेत अन्य हथियारों का डेमो बनाया जाय तथा ये सभी सामान शहीद स्मारकों व पार्को में रखा जाय जिससे यहाँ आने वाले युवाओं में देशभक्ति जज्बा आ सके । 

सर्वेश ने बातचीत में बताया कि इसे बनाने में जो खर्च आता है उसे मेरे द्वारा मेहनत मजदूरी करके कमाई से परिवार के खर्च में कटौती करके लगा रहा हूँ ।

सर्वेश ने बताया कि पैसे के अभाव में मेरे सपना साकार होने में देरी हो रही है लेकिन देर से ही सही मेरा सपना साकार जरूर होगा ।

इस गरीब युवक के जनून को देखते हुए इस इलाके के समाजसेवी अजीत सिंह ने अपना हाथ बढ़ाया है उन्होंने आर्थिक सहयोग देकर उसके सपनो को पंख लगाने का प्रयास किया है ।