अमेठी से चुनाव लड़ेंगे राहुल गांधी : उप्र कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा

उत्तर प्रदेश वाराणसी
Spread the love

वाराणसी (उप्र) 18 अगस्त (ए) उतर प्रदेश कांग्रेस के नवनियुक्त अध्यक्ष अजय राय ने शुक्रवार को कहा कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी राज्य के अमेठी लोकसभा से चुनाव लड़ेंगे।.

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष बनाये जाने के बाद अजय राय पहली बार अपने गृह जनपद वाराणसी पहुंचे जहां पार्टी कार्यकर्ताओं ने ढोल-नगाड़ों एवं फूल-माला के साथ उनका स्वागत किया।.

यह पूछे जाने पर कि क्या राहुल गांधी अमेठी से चुनाव लड़ेंगे, राय ने कहा, “राहुल गांधी निश्चित रूप से अमेठी से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे, अमेठी के लोग यहां उपस्थित हैं।”
अमेठी से 2019 के लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी के मुकाबले जीत दर्ज करने वाली केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के बारे में पूछे जाने पर राय ने कहा, ‘‘वह बौखलाई हुई हैं। स्मृति ने कहा था कि कमल का बटन दबाइये 13 रुपये किलो चीनी मिलेगा, क्या वे दिलवा पायी। अमेठी के लोग यहां हैं, उनसे पूछें। उन्हें (ईरानी) जवाब देना चाहिए कि 13 रुपये किलो चीनी कहां गई।” उन्‍होंने कहा कि इस प्रदेश में सबसे बड़ा मुद्दा बेरोजगारी, महंगाई के साथ ही लोगों को डराकर अपने साथ लेने का है। ये लोग (भाजपा) ईडी और सीबीआई का डर दिखा कर माहौल अपने पक्ष में करने का काम कर रहें हैं।

प्रियंका गांधी वाद्रा के बारे में प्रदेश अध्‍यक्ष ने जोर देकर कहा, “वह जहां से भी चुनाव लड़ेंगी, चाहे बनारस से, यहां का एक-एक कार्यकर्ता उनके लिए जान लड़ा देगा। हम उनका पूरा समर्थन करेंगे।” आम चुनाव में 2014 और 2019 के वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ कांग्रेस के उम्‍मीदवार रह चुके राय को दलित नेता बृजलाल खाबरी की जगह तत्काल प्रभाव से उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष बनाया गया है। यह पूछे जाने पर कि क्या उनकी नियुक्ति नरेंद्र मोदी के खिलाफ दो बार चुनाव लड़ने का इनाम है, उन्होंने कहा, “यह मेरे लगातार संघर्ष का नतीजा है। जेल किसने काटा, रासुका किसने झेला, हर मुद्दे पर इनकी (भाजपा) गलती कौन उजागर कर रहा है, वो अजय राय कर रहा है, अजय राय राहुल गांधी का ‘सिपाही’ है। भाजपा के खिलाफ पूरे प्रदेश में लड़ाई लड़ी जाएगी।”

राहुल गांधी का सिपाही हूं
वहीं अजय राय ने कहा कि उनके लिए पहले आम कार्यकर्ता आम व्यक्ति है। हम सबसे पहले गाजीपुर शहीदों को धरती पर उन्हें नमन करने जा रहे हैं। शहीदों और बलिदानियों की धरती जहां हमारे वीरों को 1942 में झंडा फहराने पर गोलियों से शहीद किया गया था। उन्हें नमन करने जा रहा हूं। ये लगातार संघर्ष करने का परिणाम है कि आज यह पद मिला है। उन्होंने कहा कि मैं राहुल गांधी का सिपाही और कार्यकर्ता हूं, जो पूरी मजबूती के साथ भाजपा और नरेंद्र मोदी के खिलाफ लड़ा था। अब इसे चंदौली से गाजियाबाद तक लड़ा जाएगा।इससे पहले उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष बनाए जाने के बाद अजय राय पहली बार अपने गृह जनपद वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पहुंचे। एयरपोर्ट पहुंचते ही हजारों कार्यकर्ताओं ने अजय राय का ढोल-नगाड़े, फूल-माला और अंग वस्त्र के साथ स्वागत किया। कार्यकर्ताओं की भीड़ होने की वजह से भगदड़ जैसी स्थिति पैदा हो गई। स्थिति कुछ ऐसी हो गई कि घेरा बनाकर खड़ी पुलिस और सीआईएसएफ के जवान को भी धक्का मारकर कांग्रेस कार्यकर्ता अजय राय के स्वागत के लिए आगे कूद पड़े।

अजय राय ने बताया कि कांग्रेस पार्टी ने उन्हें 2014 में भी अहम जिम्मेदारी सौंपी थी। भाजपा ने उनके खिलाफ हर हथकंडा अपनाया था। कांग्रेस नेता ने कहा कि न तो अजय राय तब झुका था और न ही आगे झुकेगा। अजय राय ने कहा कि राहुल गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने जो विश्वास किया है उस विश्वास को लेकर आम जनता में जाएंगे। अजय राय ने बताया कि 2014 और 2019 में जो जिम्मेदारी उनको दी गई थी उसे पर वह खरे उतरे हैं और हमेशा से अच्छा कार्य करके दिया है। इसी वजह से उनको यह जिम्मेदारी मिली है।

कांग्रेस नेता ने कहा कि बूथ स्तर के कार्यकर्ता और गांव-टोलों के कार्यकर्ता यहां खड़े हैं, कांग्रेस हर गांव में भाजपा को हराएगी, यह बिगुल बाबा विश्वनाथ और महादेव की धरती से बजा है। उन्होंने कहा कि न केवल 2024 बल्कि भविष्य के सभी चुनावों में कांग्रेस पार्टी का झंडा लहराएगा। राय ने कहा कि राहुल गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष मलिकार्जुन खरगे और प्रियंका गांधी ने जो उनके ऊपर विश्वाश किया है, उस पर वे खरा उतरेंगे। राय 1996-2017 के बीच लगभग 20 वर्षों तक विधानसभा के सदस्य रहे और कांग्रेस में शामिल होने से पहले वह भाजपा और सपा में थे।