रूस ने यूक्रेन युद्ध के लिए अब नया कमांडर नियुक्त किया

अंतरराष्ट्रीय
Spread the love


वाशिंगटन, 10 अप्रैल (ए)। अमेरिका के एक अधिकारी ने रविवार को दावा किया कि सैन्य कार्रवाई के उपरांत मिले झटके के बाद रूस ने यूक्रेन युद्ध के लिए नया कमांडर नियुक्त किया है। अमेरिकी अधिकारी ने पहचान गुप्त रखते हुए बताया कि रूस ने अपने सबसे अनुभवी सैन्य अधिकारी जनरल एलेक्सजेंडर दिवोर्निकोव (60) को यूक्रेन युद्ध का नया कमांडर नियुक्त किया है।उन्होंने बताया कि दिवोर्निकोव का सीरिया और अन्य युद्ध स्थलों पर आम नागरिकों के खिलाफ क्रूरता का रिकॉर्ड है। 
वहीं, व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्ष सलाहकार जैक सुलिवन ने कहा, ‘किसी भी जनरल की नियुक्ति से इस तथ्य को मिटाया नहीं जा सकता कि रूस पहले ही यूक्रेन में रणनीतिक असफलता का सामना कर चुका है।’ सुलिवन ने सीएनएन के ‘स्टेट ऑफ द यूनियन’ कार्यक्रम में कहा, ‘यह जनरल यूक्रेन की असैन्य नागरिकों के खिलाफ अपराध व क्रूरता का महज एक और अध्याय लिखेगा।’
वहीं, यूक्रेन की सेना ने दावा किया है कि रूस अपने सैनिकों की संख्या बढ़ा रहा है और यूक्रेनी रक्षा पंक्ति को भेदने की कोशिश कर रहा है। यूक्रेनियाई सैन्य कमान ने रविवार को कहा कि रूसी सैनिक खारकीव के दक्षिण पूर्व में इजुम के नजदीक लगातार यूक्रेनी रक्षापंक्ति को तोड़ने का प्रयास कर रहे हैं। खबर है कि रूस इजुम में तैनाती के लिए सैनिकों को भेज रहा है जबकि खारकीव में गोलाबारी जारी है।