नूंह हिंसा पर सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर गिरफ्तार किये गए सुदर्शन न्यूज के संपादक को जमानत

राष्ट्रीय
Spread the love

गुरुग्राम, 12 अगस्त (ए) सोशल मीडिया पर कथित भड़काऊ पोस्ट के लिए गिरफ्तार किए गए सुदर्शन न्यूज के एक संपादक को जमानत दे दी गई है और उनके ट्वीट को साझा करने वाले एक व्यक्ति को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी।.

टेलीविजन चैनल के स्थानीय संपादक मुकेश कुमार को हरियाणा के नूंह और आसपास के जिलों में सांप्रदायिक हिंसा से संबंधित भड़काऊ सामग्री सोशल मीडिया पर पोस्ट करने के आरोप में शुक्रवार को गिरफ्तार किया गया था।.एसीपी (अपराध) वरुण दहिया ने कहा कि कुमार को शुक्रवार देर शाम ड्यूटी मजिस्ट्रेट की अदालत में पेश किया गया जिन्होंने उन्हें जमानत दे दी।

एसीपी ने कहा कि पुलिस ने शुक्रवार रात को एक हिंदू संगठन से जुड़े रितु राज अग्रवाल को भी पोस्ट कई सोशल मीडिया मंच पर साझा करने के आरोप में गिरफ्तार किया था।

एसीपी ने कहा कि अग्रवाल को शनिवार को ड्यूटी मजिस्ट्रेट की अदालत में पेश किया गया जिन्होंने उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

पुलिस ने कहा कि कुमार ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर किये एक पोस्ट में आरोप लगाया था कि एक विदेशी मीडिया घराना सांप्रदायिक दंगों को लेकर हिंदुओं के खिलाफ कार्रवाईके लिए गुरुग्राम पुलिस आयुक्त पर दबाव डाल रहा है।

कुमार ने आठ अगस्त को ‘एक्स’ पर पोस्ट में लिखा, ‘‘अल जजीरा न्यूज चैनल गुरुग्राम की पुलिस आयुक्त को कॉल करके उन पर हिंदुओं के खिलाफ कार्रवाई करने का दबाव बना रहा है। कॉल आने के बाद डीसी गुरुग्राम बहुत दबाव में आ गई हैं और वह कहीं से भी हिंदू कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लेती हैं।’’

गुरुग्राम पुलिस ने शुक्रवार को एक बयान में कुमार की पोस्ट को आधारहीन, झूठा और भ्रामक बताया था। उसने कहा कि साइबर अपराध, पूर्व पुलिस थाने में पत्रकार के खिलाफ आईटी अधिनियम की संबंधित और अन्य संबंधित धाराओं के तहत एक प्राथमिकी दर्ज की गई है।

सुदर्शन न्यूज़ ने कुमार की गिरफ़्तारी को मीडिया की आज़ादी पर हमला बताया है और शुरू में आरोप लगाया था कि कुछ गुंडों ने उनका “अपहरण” कर लिया है।

विश्व हिंदू परिषद की शोभायात्रा पर हमले के बाद 31 जुलाई को नूंह में भड़की सांप्रदायिक हिंसा में छह लोग मारे गए हैं