यूपी निकाय चुनाव: पहले चरण का मतदान खत्म,शाम 6 बजे तक 50 फीसदी से अधिक मतदान

उत्तर प्रदेश लखनऊ
Spread the love

लखनऊ, चार मई (ए) उत्तर प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव के पहले चरण में प्रदेश के नौ मंडलों के 37 जिलों में शाम 6 बजे तक 50 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ। एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी।.

प्रदेश के प्रमुख विपक्षी दल समाजवादी पार्टी (सपा) ने मुरादाबाद और सहारनपुर समेत कई स्थानों पर पुलिस और प्रशासन पर मतदान में धांधली करने का आरोप लगाते हुए चुनाव आयोग से कार्रवाई की मांग की है।.

राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने बताया कि पहले चरण के लिये मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और शााम पांच बजे तक औसतन 45.96 फीसद मतदान हुआ है।

चुनाव आयोग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक पांच बजे तक लखनऊ में 35.42, वाराणसी में 38.89 और प्रयागराज में 30.32 फीसद वोट पड़े हैं।

समाजवादी पार्टी (सपा) ने प्रदेश के मुरादाबाद और सहारनपुर जिलों में कई स्थानों पर मतदान में धांधली, मुस्लिम मतदाताओं को वोट देने से रोकने और पहचान पत्रों की जांच करने के नाम पर मतदाताओं को धमकाने का आरोप लगाया है।

सपा के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्‍य अरविंद कुमार सिंह ने राज्‍य निर्वाचन आयुक्‍त को लिखे पत्र में मुरादाबाद में पुलिस द्वारा पहचान पत्रों की जांच करने के नाम पर मतदाताओं को धमकाने का आरोप लगाते हुए आरोपी पुलिसकर्मियों के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई की मांग की।

उन्‍होंने एक अन्‍य पत्र में गोरखपुर में वार्ड संख्या 39 पर मतदाता सूची से 100-100 मतदाताओं के नाम गायब होने का भी इल्जाम लगाते हुए कार्रवाई की मांग की।

वोट डालने के बाद संवाददाताओं से बातचीत में मुख्यमंत्री ने कहा, ‘ईश्वर की कृपा है कि कितना सुहावना मौसम है। जनता नगरीय सरकार भी अच्छी चुने, मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें इसके लिए इसे मैं ईश्वर की विशेष कृपा मानता हूं। प्रदेश में राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव को सकुशल संपन्न कराने के लिए सभी प्रकार की व्यवस्थाएं की हैं।’

अपना वोट डालने के बाद, आदित्यनाथ ने चुनाव के दूसरे चरण के लिए प्रचार अभियान शुरू कर दिया, जिसके लिए मतदान 11 मई को होगा। आदित्यनाथ ने दिन में अयोध्या, सुल्तानपुर, सिद्धार्थनगर और बस्ती में प्रचार किया।

बहुजन समाज पार्टी अध्यक्ष मायावती ने लखनऊ में वोट डाला। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘पहले चरण के तहत प्रदेश में चुनाव हो रहा है। हमारी पार्टी यह चुनाव अपने बलबूते पर पूरी तैयारी और दमदारी से लड़ रही है। हमें पूरा भरोसा है कि हमारी पार्टी को अच्छा नतीजा मिलेगा।’

लखनऊ में कुछ जगहों पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों में खराबी की खबरों पर जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने कहा कि ऐसी सभी ईवीएम बदली गई हैं ।

मैनपुरी में अपर जिलाधिकारी रामजी मिश्रा ने बताया कि मैनपुरी में नगर पंचायत ज्योति खुदिया के रिटर्निंग अधिकारी रहे अनुविभागीय मजिस्ट्रेट (एसडीएम) वीरेंद्र कुमार मित्तल की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई ।

रामपुर में समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता आजम खान और उनके पूर्व विधायक पुत्र अब्दुल्ला आजम खान वोटर लिस्ट से नाम हटाये जाने के कारण मतदान नहीं कर सके। आजम की पत्नी तंजीन फातिमा और उनके बड़े बेटे अदीब आजम खान के परिवार ने वोट डाला। इस मौके पर तंजीन ने कहा, ‘अल्लाह मेरा वोट कामयाब करे।’

विशेष पुलिस महानिदेशक ( कानून व्यवस्था ) प्रशांत कुमार ने कहा कि राज्य में मतदान शांतिपूर्वक चल रहा है और कहीं से भी किसी तरह की अप्रिय घटना की खबर नहीं है ।

उन्होंने कहा कि जहां भी ईवीएम में खराबी की खबरें आती हैं, उन्हें बदल दिया जाता है।

हालांकि, महाराजगंज में निचलौल कस्बे में मतदान के दौरान भाजपा और कांग्रेस के एक प्रत्याशी के समर्थक एक घर के पास आपस में भिड़ गए । पुलिस ने कहा कि दोनों ने एक-दूसरे पर मतदाताओं को पैसे बांटने का आरोप लगाया। पुलिस के मौके पर पहुंचने से पहले ही दोनों दलों के समर्थक चले गए।

पहले चरण में सहारनपुर, मुरादाबाद, आगरा, झांसी, प्रयागराज, लखनऊ, देवीपाटन, गोरखपुर और वाराणसी मंडल के 37 जिलों में वोट डाले जा रहे हैं। इन जिलों में 2.40 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे।

पहले चरण में नगर निगमों के 10 महापौर और 820 पार्षदों, 103 नगर पालिका परिषद अध्यक्षों, 2,740 नगर पालिका परिषद सभासदों, 275 नगर पंचायत अध्यक्षों और 3,645 नगर पंचायत सदस्यों समेत कुल 7,593 पदों के लिए 44 हजार से अधिक उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं।

आयोग के बयान के अनुसार नगर निगमों के 10 पार्षदों समेत कुल 85 प्रतिनिधि पहले ही निर्विरोध चुने जा चुके हैं। अगले वर्ष होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले हो रहे नगर निकाय चुनावों को शहरी मतदाताओं के बीच राजनीतिक दलों के असर के आकलन की कसौटी माना जा रहा है।

निर्वाचन आयोग के मुताबिक प्रदेश में दो चरणों में चार मई और 11 मई को नगर निकाय चुनाव के लिए मतदान होगा और 13 मई को मतगणना होगी। नगर निगमों के महापौर और पार्षद पद के लिए मतदान इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) से होगा, जबकि बाकी पदों के लिए मतदान मतपत्र से होगा।