उत्तर प्रदेश : जबरन धर्म परिवर्तन कराने के आरोप में एक युवक गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश महोबा
Spread the love

महोबा , पांच मार्च (ए) उत्तर प्रदेश के महोबा जिले की शहर कोतवाली पुलिस ने उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध कानून के तहत मामला दर्जकर शुक्रवार को एक युवक को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने इसकी जानकारी दी ।

पुलिस ने बताया कि दूसरे समुदाय के युवक मुन्ना खां पर आरोप है कि उसने हिन्दू बनकर पिछड़े वर्ग की 21 वर्षीय विवाहित युवती को पहले अपने प्रेम जाल में फंसाया, फिर उसका अपहरण कर उसके साथ बलात्कार किया और ब्लैकमेल करके जबरन धर्म परिवर्तन का दबाव बनाया।

महोबा शहर कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक (एसएचओ) अनूप कुमार दुबे ने शुक्रवार को बताया, “बृहस्पतिवार को 21 वर्षीय युवती की शिकायत पर उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध कानून के तहत मामला दर्ज कर शुक्रवार को महोबा शहर निवासी आरोपी युवक मुन्ना खां (25) गिरफ्तार कर लिया गया और उसे संबंधित अदालत में पेश किया गया।”

प्राथमिकी के आधार पर उन्होंने बताया, “शहर के एक मुहल्ले में रहने वाली पिछड़े वर्ग की 21 साल की एक युवती ने अपनी शिकायत में कहा कि मुन्ना खां नामक युवक ने हिन्दू बनकर उसे प्रेम जाल में फंसा लिया था। इसी दौरान आठ दिसंबर 2020 को बिरादरी के लड़के से उसकी शादी हो गयी और वह अपने पति के साथ दिल्ली में रहने लगी।”

पीड़िता के अनुसार उन्होंने बताया कि 18 फरवरी को वह दिल्ली से अपने मायके आयी और उसी दिन मुन्ना उसे अपहृत कर उरई स्थित अपनी बहन के घर ले गया और वहां उसे 14 दिन रखकर उसके साथ दुष्कर्म किया। पीड़िता ने आरोप लगाया कि वहीं (उरई में) पर उसे खां के हिन्दू न होने का पता चला।

एसएचओ ने कहा, “युवती का आरोप है कि युवक ने दुष्कर्म की घटना का वीडियो भी बनाया है और उसे सोशल मीडिया पर डालने की धमकी देकर उस पर धर्म बदलने का दबाव बनाया।” दुबे ने बताया कि आरोपी मुन्ना खां के खिलाफ अपहरण, दुष्कर्म, मारपीट, जान से मारने की धमकी और उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध अधिनियम के तहत मामला दर्जकर आज उसे अदालत के समक्ष पेश किया गया, जहां से उसे 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है।