आग से बचाने के लिये महिला ने जब अपनी बच्ची को इमारत से नीचे फेंका, फिर जो हुआ-‘

अंतरराष्ट्रीय
Spread the love


डरबन , 15 जुलाई (ए)। दक्षिण अफ्रीका में मचे राजनीतिक घमासान के बीच यहां के डरबन शहर से एक ऐसा वीडियो वायरल हो रहा है जिसे देख हर किसी का दिल दहल जाएगा। वीडियो में दिख रहा है कि यहां एक महिला को अपने बच्चे की जान बचाने के लिए उसे जलती हुई बिल्डिंग से नीचे फेंकना पड़ा।
दरअसल, रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, दक्षिण अफ्रीका के डरबन शहर में विरोध प्रदर्शनों के दौरान एक जलती हुई इमारत से बच निकलने के लिए महिला ने अपनी दो वर्षीय को वहां से नीचे फेंक दिया। गनीमत ये रही कि नीचे खड़े लोगों ने उस बच्ची को लपक लिया और वह बच गई। 
26 वर्षीय महिला ने बाद में बताया कि मंगलवार को जब आग लगी तब वह 16वीं मंजिल पर थीं। वह तुरंत अपनी बेटी के साथ सीढ़ियों से नीचे भागी। जब उसने देखा आग तेज है तो बच्ची को नीचे मौजूद लोगों के पास फेंक दिया। महिला ने कहा कि बच्ची को फेंकने के बाद भी वह डरी हुई थी, लेकिन लोगों ने उसे नीचे बचा लिया।
यह सब उस समय हुआ जब डरबन के सेंट्रल बिजनेस इलाके में ग्राउंड फ्लोर पर उपद्रवियों ने दुकानों में आग लगानी शुरू कर दी थी, जिससे लोग ऊपर की मंजिल पर फंस गए थे। ये महिला भी ऊपर ही मौजूद थी और इसने अपने बच्ची की जान बचाने के लिए उसे नीचे फेंक दिया था।
मालूम हो कि दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा की गिरफ्तारी के बाद से ही कई शहरों में हिंसा जारी है और इस हिंसा में अब तक 70 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। कई जगहों पर आगजनी हो रही है। कई जगहों पर दुकानों में तोड़फोड़ की गई, गोदामों को आग के हवाले कर दिया।