योगी सरकार ने पिछड़ा वर्ग और एससी-एसटी आयोग में की अध्‍यक्ष व सदस्‍यों की नियुक्ति

उत्तर प्रदेश लखनऊ
Spread the love


लखनऊ, 17 जून (ए)। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने गुरुवार को राज्‍य पिछड़ा वर्ग आयोग का गठन करने के साथ उत्तर प्रदेश पिछड़ा वर्ग आयोग का अध्यक्ष सहारनपुर के जसवंत सैनी को बनाया है। इसके अलावा आयोग में दो उपाध्यक्ष हीरा ठाकुर और प्रभुनाथ चौहान बनाए गए हैं। इस आयोग में 25 सदस्यों की भी नियुक्ति हुई है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी ट्वीट कर जसवंत सैनी को उनके मनोनयन पर बधाई भी दी है।इसके पहले बुधवार को भाजपा के पूर्व विधायक रामबाबू हरित को राज्य एससी, एसटी आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था।
इसके पहले बुधवार को सरकार ने उत्तर प्रदेश अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (एससी-एसटी) आयोग का गठन किया था। पार्टी के पूर्व डा.रामबाबू हरित को सरकार ने उत्तर प्रदेश अनुसूचित जाति व जनजाति आयोग का अध्यक्ष बनाया है। उनके अलावा शाहजहांपुर के मिथिलेश कुमार और सोनभद्र के रामनरेश पासवान को आयोग का उपाध्यक्ष नियुक्‍त किया गया। इनके साथ ही सरकार ने प्रदेश के अलग-अलग हिस्‍सों में 12 सदस्य नामित किए।
आयोग के इन सभी पदाधिकारियों का कार्यकाल एक वर्ष या 65 वर्ष तक की आयु तक होगा। एससी-एसटी आयोग के अध्‍यक्ष का पद पिछले साल 17 नवम्‍बर को रिटायर होने के बाद से खाली चल रहा था। आयोग में अब सरकार ने अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और सदस्यों की नियुक्ति कर दी है। नियुक्ति का आदेश प्रमुख सचिव समाज कल्याण के.रविन्द्र नायक की ओर से जारी किया गया। इसमें एक अध्यक्ष, दो उपाध्यक्ष व 12 सदस्य नामित किए गए हैं। सदस्‍यों में संभल से साध्वी गीता प्रधान, अलीगढ़ से ओमप्रकाश नायक, लखनऊ से रमेश तूफानी व राम सिंह वाल्मीकि सदस्य बनाए गए हैं। इसी प्रकार वाराणसी से कमलेश पासी व मनोज सोनकर, बलिया से शेषनाथ आचार्य, आजमगढ़ से तीजा राम, जौनपुर से अनीता सिद्धार्थ, फर्रुखाबाद से रामआसरे दिवाकर, मथुरा से श्याम अहेरिया, सोनभद्र से श्रवण गोंड व अमरेश चन्द्र चेरो, कानपुर से किशन लाल सुदर्शन व इटावा से केके राज को आयोग का सदस्य नामित किया गया है