अछूत’ होने के कारण तत्कालीन राष्ट्रपति कोविंद को नए संसद भवन के शिलान्यास पर नहीं बुलाया था: खरगे

राष्ट्रीय
Spread the love

जयपुर, 23 सितंबर (ए) कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने शनिवार को आरोप लगाया कि “अछूत” होने के कारण नए संसद भवन के शिलान्यास कार्यक्रम में तत्कालीन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को आमंत्रित नहीं किया गया था।.

उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति की जाति का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘यदि शिलान्यास किसी अछूत द्वारा कराया जाता तो स्वाभाविक रूप से उसे गंगा जल से धोना पड़ता।’’.जयपुर में पार्टी कार्यकर्ताओं के सम्मेलन को संबोधित करते हुए खरगे ने कहा कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू जी को नये संसद भवन के उद्घाटन में निमंत्रण भी नहीं दिया, जबकि अभिनेत्रियों समेत कई अन्य को आमंत्रित किया गया था।

उन्होंने कहा, ” यह राष्ट्रपति का अपमान है।”

कांग्रेस नेता ने महिला आरक्षण विधेयक को लेकर मोदी सरकार की मंशा पर भी सवाल उठाया और दावा किया कि भाजपा महिलाओं को आरक्षण नहीं देना चाहती है।

उन्होंने कहा कि भाजपा ने चुनाव से ठीक पहले महिला आरक्षण विधेयक के बारे में सोचा, क्योंकि कई विपक्षी दलों ने ‘इंडिया’ का गठन किया है।

उन्होंने कहा, ‘‘जब राहुल गांधी, सोनिया गांधी और मैं विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के विचार के लिए एक साथ आए तब भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दिमाग में महिला विधेयक का ख्याल आया।’’

खरगे ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री मोदी ने कांग्रेस के खिलाफ चार उम्मीदवार-भाजपा प्रत्याशी, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी), आयकर विभाग (आईटी) और केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई)-खड़े किए हैं।