शिवसेना विधायकों को अयोग्यता याचिका पर सुनवाई का सीधा प्रसारण हो : वडेट्टीवार

राष्ट्रीय
Spread the love

मुंबई, 23 सितंबर (ए) महाराष्ट्र विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष विजय वडेट्टीवार ने शनिवार को मांग की कि शिवसेना के विधायकों को अयोग्य करार देने की याचिकाओं पर विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर द्वारा की जाने वाली सुनवाई का सीधा प्रसारण किया जाए। .

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में पिछले साल शिवसेना में बगावत और पार्टी के दो फाड़ होने के बाद शिंदे और उनके पूर्ववर्ती उद्धव ठाकरे ने एक दूसरे गुट के विधायकों को अयोग्य करार देने के लिए विधानसभा अध्यक्ष को अर्जी दी है।.नार्वेकर ने शुक्रवार को कहा कि वह इन याचिकाओं पर अगले सप्ताह सुनवाई करेंगे।वडेट्टीवार ने सोशल मीडिया साइट ‘एक्स’ पर जारी पोस्ट में कहा कि शिवसेना में बगावत के बाद अयोग्यता याचिकाएं दाखिल की गई जो विधानसभा अध्यक्ष के समक्ष लंबित हैं और महाराष्ट्र की जनता जो न्याय व लोकतंत्र के सिद्धांतों को लेकर प्रतिबद्ध है इसे देख रही है।

उन्होंने कहा कि याचिकाओं पर सुनवाई का सजीव प्रसारण किया जाना चाहिए ताकि लोगों की संवैधानिक संस्थाओं, पदों और लोकतंत्र पर विश्वास बनी रहे।

वडेट्टीवार ने कहा, ‘‘मैंने (सुनवाई का)सीधा प्रसारण करने के लिए स्पीकर राहुल नार्वेकर से मांग की है।’’

इस सप्ताह की शुरुआत में उच्चतम न्यायालय ने नार्वेकर को एक सप्ताह में लंबित अयोग्यता याचिकाओं पर फैसले को लेकर समय सीमा बताने को कहा था। शिंदे और उनके साथ आए विधायकों ने जून 2022 में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के समर्थन से नयी सरकार बना ली थी।