अरविंद केजरीवाल ने पुरानी दिल्ली के मटिया महल में किया ‘लाइटहाउस’ का उद्घाटन

राष्ट्रीय
Spread the love

नयी दिल्ली, 10 अक्टूबर (ए) दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को मटिया महल में एक ‘लाइटहाउस’ का उद्घाटन किया और कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में शीघ्र ही ऐसे कई और केंद्र बनेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मटिया महल सेंटर की लागत का वहन डेल फाउंडेशन द्वारा किया जाएगा तथा कौशल संबंधी काम लाइटहाउस फाउंडेशन द्वारा किया जा रहा है।

लाइटहाउस फाउंडेशन की वेबसाइट ‘लाइटहाउस’ को शहरी वंचित युवाओं के वास्ते संपोषणीय आजीविका कार्यक्रम चलाने के केंद्र के रूप में परिभाषित करती है।

केजरीवाल ने उद्घाटन में अपने संबोधन में ऐसे केंद्रों की जरूरत को लेकर अर्थव्यवस्था की दशा तथा बढ़ती बेरोजगारी का जिक्र किया।

उन्होंने कहा, ‘‘ आज सबसे बड़ी चुनौती युवाओं को रोजगार प्रदान करना है । दूसरी तरफ, देश की अर्थव्यवस्था धीरे-धीरे बदतर स्थिति में जा रही है। आंकड़े बताते हैं कि पिछले कुछ सालों में सबसे अधिक पैसे वाले करीब 12 लाख लोग लोग भारत से चले गये हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ हमने चार लाइटहाउस की योजना बनायी थी। लेकिन अब हमने शहर में कई ऐसे सेंटर स्थापित करने का निर्णय लिया है। हम यूं ही पड़े सामुदायिक केंद्रों को लाइटहाउस के रूप में विकसित कर सकते हैं।’’