इंडिया’ ‘जनबंधन’ अन्याय काल के अंधेरे को दूर करने के लिए तैयार : कांग्रेस

राष्ट्रीय
Spread the love

नयी दिल्ली: 25 फरवरी (ए) आगरा में राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ में समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख अखिलेश यादव के शामिल होने के बाद कांग्रेस ने रविवार को कहा कि ‘इंडिया’ ‘जनबंधन’ ‘अन्याय काल के अंधेरे’ को दूर करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

राहुल गांधी और अखिलेश यादव के एकसाथ आने से सपा अध्यक्ष के यात्रा में शामिल होने को लेकर पिछले कुछ दिनों से जारी अनिश्चितता समाप्त हो गई और इससे ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) को प्रोत्साहन मिला है, जिसने हाल में सीट बंटवारे को लेकर समझौते किये हैं।आप और कांग्रेस ने शनिवार को दिल्ली, गुजरात, गोवा और हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे का समझौता किया, लेकिन दोनों दलों ने पंजाब में ‘विशेष परिस्थितियों’ को देखते हुए अलग-अलग चुनाव लड़ने का फैसला किया है।

हाल ही में उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के साथ समझौता करने के बाद, कांग्रेस ने ‘इंडिया’ के घटक दलों के साथ 125 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए सीट बंटवारे को अंतिम रूप दे दिया है।

हालांकि, चुनौतियां अभी भी बनी हुई हैं क्योंकि ‘इंडिया’ गठबंधन को पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र जैसे प्रमुख राज्यों में सीट-बंटवारे के समझौते पर काम करना है।

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘आगरा में राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और अखिलेश यादव के स्वागत के लिए बड़ी संख्या में उत्साही और ऊर्जावान लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। आगरा में ऐतिहासिक रोडशो शुरू करने से पहले नेताओं ने बाबासाहेब आंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।’

रमेश ने कहा, ‘‘इंडिया जनबंधन अन्याय काल के अंधेरे को दूर करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।’’

कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने यादव और गांधी के समर्थन में नारे लगाए। दोनों नेताओं के साथ कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा भी मौजूद रहीं।

यादव ने इस मौके पर अपने संबोधन में सरकार पर निशाना साधते हुए कहा, ”आज किसान सरकार के खिलाफ खड़े हैं। सरकार किसानों की ताकत से डर गई है। आने वाले समय में भाजपा को हटाएंगे और ‘इंडिया’ गठबंधन की सरकार किसानों को सम्मान देगी।’’