उत्तर प्रदेश सरकार कृषि कुम्भ 2.0 की तैयारी में जुटी

राष्ट्रीय
Spread the love

लखनऊ, 30 सितंबर (ए) उत्तर प्रदेश सरकार कृषि कुम्भ 2.0 को वैश्विक समारोह बनाने की तैयारी में जुट गई है। यह आयोजन इस वर्ष दिसंबर के दूसरे सप्ताह में होने की संभावना है।.

प्रदेश सरकार ने यहां जारी एक बयान में यह जानकारी दी।.बयान के अनुसार शनिवार को यहां हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश कृषि कुंभ 2.0 में प्रदेश के प्रत्येक जिले के साथ-साथ देश के हर राज्य की भागीदारी सुनिश्चित की जानी चाहिए।

उन्होंने कहा कि इस आयोजन से हमारे किसान तकनीकी दृष्टि से और संपन्न हो सकेंगे। यह आयोजन बीज से बाजार तक और दुनिया भर में कृषि क्षेत्र में अपनाई जा रही तकनीक से लेकर नवाचार तक की जानकारी देने वाला होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कृषि कुम्भ में दो लाख से अधिक किसानों की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी और केंद्र सरकार के मंत्रियों, राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रख्यात कंपनियों/संस्थाओं, सभी कृषि विश्वविद्यालयों, कृषि विज्ञान केंद्रों, प्रगतिशील किसानों को आमंत्रित किया जाए।

सम्मेलन के वैश्विक स्वरूप पर चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि जापान, इजराइल, क्रोएशिया, पोलैंड, पेरू, जर्मनी, अमेरिका, फिलिपीन, दक्षिण कोरिया, इंडोनेशिया जैसे देशों में खेती-किसानी को लेकर अनेक अभिनव कार्य हो रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इन देशों में भारतीय दूतावासों-उच्चायोग से संपर्क कर इन देशों को कृषि कुंभ में ‘कंट्री पार्टनर’ के रूप में सहभागी बनाने के प्रयास किए जाएंगे।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस सम्मेलन का मुख्य कार्यक्रम लखनऊ के भारतीय गन्ना अनुसंधान संस्थान में होगा। सम्मेलन के दौरान गो-आधारित प्राकृतिक खेती, जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों का सामना करने की तैयारियों, खेती की लागत को कम करने, पराली प्रबन्धन आदि पर चर्चा होगी।