उप्र धर्मांतरण मामला: मुख्य आरोपी को महाराष्ट्र से गाजियाबाद लाया जा रहा

उत्तर प्रदेश गाजियाबाद
Spread the love

ठाणे/गाजियाबाद, 12 जून (ए) महाराष्ट्र की एक स्थानीय अदालत ने सोमवार को शाहनवाज खान को गाजियाबाद (उप्र) ले जाने के लिये उसे ट्रांजिट रिमांड पर ठाणे पुलिस को सौंप दिया। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी और कहा कि खान को गाजियाबाद ले जाया जा रहा है। .

उन्होंने बताया कि खान पर कथित तौर पर एक ऑनलाइन गेमिंग ऐप के माध्यम से युवाओं का धर्म परिवर्तन कराने का आरोप है।.अधिकारी ने बताया कि यहां के मुंब्रा कस्बे के रहने वाले खान को रविवार को रायगढ़ जिले के अलीबाग में एक रिश्तेदार के यहां से गिरफ्तार किया गया।

पुलिस अधिकारी ने कहा, “उसे सड़क मार्ग से ठाणे से गाजियाबाद ले जाया जा रहा है।”

पुलिस के अनुसार, खान और गाजियाबाद की एक मस्जिद के मौलवी पर एक शिकायत के आधार पर उत्तर प्रदेश के अवैध धर्म परिवर्तन निषेध अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया था।

गाजियाबाद के एक व्यक्ति ने पिछले महीने पुलिस को दी शिकायत में आरोप लगाया था कि मौलवी और खान ने हाल ही में 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा पास करने वाले उसके बेटे को अवैध रूप से इस्लाम कबूल करवा दिया था।

शिकायतकर्ता के अनुसार, उसका बेटा एक ऑनलाइन गेमिंग ऐप के माध्यम से खान के संपर्क में आया और अक्सर उससे बात करता था, जिसके बाद उसका इस्लाम अपनाने की ओर झुकाव हुआ।

वहीं, गाजियाबाद पुलिस आयुक्त अजय मिश्रा ने ‘ बताया कि शाहनवाज खान उर्फ बद्दो को लाने के लिए गाजियाबाद पुलिस की टीम चार पहिया वाहन से ठाणे गई थी।

मिश्रा ने बताया कि स्थानीय पुलिस के अलावा, उत्तर प्रदेश पुलिस का आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) और अन्य जांच एजेंसियां भी शाहनवाज खान से पूछताछ में शामिल होंगी। मिश्रा ने कहा कि यह पता लगाया जाएगा कि उसके पाकिस्तान और अन्य देशों के साथ क्या संबंध हैं और गेमिंग ऐप के माध्यम से हिंदू नाबालिग लड़कों के धर्म परिवर्तन के लिए उसे धन कहां से मिल रहा है।

यह भी जानकारी ली जाएगी कि अब तक कितने नाबालिगों को उसने फंसाया है और कितने लड़कों ने इस्लाम कबूल किया है।

पुलिस आयुक्‍त ने कहा कि पूछताछ में यह भी पता किया जाएगा कि धर्मांतरण के पीछे उनका मकसद क्या है? बद्दो के असामाजिक समूहों से संबंधों की भी जांच की जाएगी।

उसके लैपटॉप और मोबाइल फोन का डेटा (जिसे उसने हटा दिया था) को फिर से प्राप्त किया जाएगा।