एनआईए ने उत्तर प्रदेश में दो जगहों पर तलाशी ली

राष्ट्रीय
Spread the love

नयी दिल्ली, 25 मई (ए) राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने प्रतिबंधित संगठन जमात-उल-मुजाहिदीन (जेएमबी) की संलिप्तता वाले भोपाल आतंक वित्त पोषण मामले में उत्तर प्रदेश में दो जगहों पर तलाशी अभियान चलाया। एजेंसी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।.

तलाशी अभियान का उद्देश्य भोपाल में गिरफ्तार किए गए 10 लोगों की साजिशों और अन्य संपर्कों को उजागर करना है। इन आरोपियों के खिलाफ भोपाल की एनआईए अदालत में आरोपपत्र दाखिल किया गया है।.गिरफ्तार किए गए लोगों में छह बांग्लादेशी नागरिक और जेएमबी के सक्रिय सदस्य शामिल हैं, जो अवैध रूप से भारत में दाखिल हुए थे। जेएमबी से सहानुभूति रखने वाले लोगों ने इनके लिए फर्जी भारतीय पहचान दस्तावेज जुटाने में मदद की थी।

एनआईए के एक प्रवक्ता ने कहा कि विभिन्न संदिग्धों के परिसरों में बुधवार को तलाशी ली गई और इसमें कई डिजिटल उपकरण जैसे मोबाइल फोन और सिम कार्ड, बैंक पासबुक और पहचान दस्तावेज जब्त किए गए।

अधिकारी ने कहा कि जिन दस्तावेजों की जांच की जा रही है, वे ‘‘आरोपियों द्वारा धन के हस्तांतरण से संबंधित संदिग्ध लेनदेन’’ से जुड़े हैं।

पिछले साल भोपाल में मध्य प्रदेश पुलिस के विशेष कार्य बल द्वारा मूल रूप से दर्ज किए जाने के बाद इस मामले को एनआईए ने अपने हाथ में ले लिया था। राज्य पुलिस ने जेएमबी के छह सक्रिय सदस्यों को भोपाल में उनके किराए के आवास से गिरफ्तार किया था।