कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष ने भाजपा विधायकों को निलंबित करने के अपने फैसले का बचाव किया

राष्ट्रीय
Spread the love

बेंगलुरु, 21 जुलाई (ए) कर्नाटक विधानसभा के अध्यक्ष यू. टी. खादर ने सदन में “अमर्यादित और अपमानजनक” आचरण को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के 10 सदस्यों को निलंबित करने के अपने फैसले का शुक्रवार को बचाव किया। विधानसभा का सत्र शुक्रवार को समाप्त हो गया। इस सत्र के लिए विधायकों को निलंबित किया गया था।.

खादर ने कहा कि इस मामले का राजनीतिकरण नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि उन्होंने कोई राजनीतिक या पक्षपातपूर्ण फैसला नहीं लिया और न ही यह कार्रवाई सत्तारूढ़ दल के दबाव में की गई, जैसा कि आरोप लगाया जा रहा है।.उन्होंने कहा, ‘विधानसभा के सुचारू संचालन की जिम्मेदारी केवल अध्यक्ष की नहीं है, सभी नेताओं और सदस्यों को इसके लिए सहयोग करना चाहिए तथा जिम्मेदारी से व्यवहार करना चाहिए। मैंने पक्षपातपूर्ण तरीके से कोई निर्णय नहीं लिया। यदि कोई सदस्य अशोभनीय व्यवहार करता है, अध्यक्ष का अपमान करता है या व्यवस्था को बदनाम करता है, तो अध्यक्ष होने के नाते मुझे कार्रवाई करनी होगी, मैंने यही किया है।’

विधानसभा को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित करने के बाद यहां पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा, ”वे सभी मेरे मित्र हैं, इसलिए बहुत कष्ट के साथ मुझे (निलंबन) वह जिम्मेदारी निभानी पड़ी। यहां पार्टी की कोई बात नहीं है, अनुशासनहीन व्यवहार करने वाले विधायकों के खिलाफ कार्रवाई की गई।”

बुधवार को विधानसभा में हंगामा देखने को मिला था और भाजपा विधायकों ने विधेयकों तथा एजेंडे की प्रतियां फाड़कर सदन की अध्यक्षता कर रहे उपाध्यक्ष रुद्रप्पा लमानी की ओर फेंक दी थीं, जिसके बाद अध्यक्ष खादर ने उनमें से 10 को शेष सत्र के लिए निलंबित कर दिया।