कर्नाटक विधान परिषद चुनाव के लिए मतगणना जारी

राष्ट्रीय
Spread the love

बेंगलुरु, 15 जून (ए) कर्नाटक विधान परिषद के दो स्नातक और दो शिक्षक निर्वाचन सीटों पर हुए द्विवार्षिक चुनाव के लिए मतगणना बुधवार को सुबह शुरू हुई।

उत्तर-पश्चिम स्नातक, दक्षिण स्नातक, उत्तर-पश्चिम शिक्षक और पश्चिम शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव सोमवार को हुआ था और कुल 71.01 प्रतिशत मतदान हुआ था।

निर्वाचन अधिकारियों ने बताया कि मतगणना सुबह आठ बजे शुरू हुई। चुनावों में चार महिलाओं समेत कुल 49 उम्मीदवार मैदान में है।

सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस ने सभी चार निर्वाचन क्षेत्रों में अपने उम्मीदवार उतारे हैं। जनता दल (सेक्युलर) ने उत्तर-पश्चिम स्नातक निर्वाचन क्षेत्र को छोड़कर अन्य निर्वाचन क्षेत्रों से अपने उम्मीदवार उतारे हैं। शेष उम्मीदवार या तो निर्दलीय हैं अथवा गैर-मान्यता प्राप्त दलों से हैं।

कर्नाटक विधानमंडल के उच्च सदन की चार सीटों के लिए चुनाव, भाजपा के निरानी हनमंत रुद्रप्पा (उत्तर-पश्चिम स्नातक), जद (एस) के के. टी. श्रीकांत गौड़ा (दक्षिण स्नातक), भाजपा के अरुण शाहपुर (उत्तर-पश्चिम शिक्षक) और जद (एस) के बसवराज होराट्टी (पश्चिम शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र) का कार्यकाल चार जुलाई को समाप्त होने के कारण हो रहा है।

विधान परिषद के पूर्व सभापति होराट्टी भाजपा में शामिल हो गए थे। होराट्टी पश्चिम शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से सत्तारूढ़ दल के उम्मीदवार हैं।