कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने प्रधानमंत्री मोदी से स्वर्ण मंदिर की प्रतिकृति की नीलामी नहीं करने का आग्रह किया

राष्ट्रीय
Spread the love

चंडीगढ़, 29 अक्टूबर (ए) कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से रविवार को आग्रह किया कि वह प्रधानमंत्री के रूप में उन्हें उपहार में मिली स्वर्ण मंदिर की प्रतिकृति की नीलामी न करें।.

प्रधानमंत्री को मिले स्वर्ण मंदिर के मॉडल सहित कई उपहार और स्मृति चिन्ह की वर्तमान में ई-नीलामी हो रही है। दो अक्टूबर से शुरू हुई ई-नीलामी 31 अक्टूबर को खत्म होगी।.प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में तिवारी ने कहा, ‘‘श्री हरमंदिर साहिब सिख धर्म का सबसे पवित्र तीर्थस्थल है। यह दुनियाभर में पंजाबियों के संघर्ष और बलिदान का प्रतीक है।

आनंदपुर साहिब के सांसद ने कहा कि यह प्रधानमंत्री को बहुत सम्मान और श्रद्धा के साथ दिया गया उपहार रहा होगा।

तिवारी ने सुझाव दिया कि यदि प्रधानमंत्री मोदी इस उपहार को नहीं रख सकते हैं या नहीं रखना चाहते हैं, तो उन्हें इसे उन्हें दे देना चाहिए, ताकि वह इसे श्री आनंदपुर साहिब में सम्मान और गरिमा के साथ रख सकें।

उन्होंने कहा कि हर चीज एक वस्तु की तरह बिक्री योग्य या खरीदने योग्य नहीं है, और यहां तक कि हरमंदिर साहिब की प्रतिकृति भी सभी पंजाबियों, सिखों और हिंदुओं के लिए समान रूप से पवित्र है।

सतलुज यमुना लिंक (एसवाईएल) नहर सहित पंजाब के विभिन्न मुद्दों पर राज्य सरकार द्वारा एक नवंबर को प्रस्तावित चर्चा का जिक्र करते हुए तिवारी ने कहा कि लोकतंत्र में बहस और चर्चा करना अच्छी बात है, लेकिन सरकार को उच्चतम न्यायालय में मामले का बचाव करने में अपनी ऊर्जा और संसाधन खर्च करने चाहिए।

उन्होंने कहा कि मामला उच्चतम न्यायालय में लंबित है, जहां पंजाब सरकार को इसका मजबूती से बचाव करने की जरूरत है लेकिन ऐसा फिलहाल होता नहीं दिख रहा है।