कांग्रेस ने महाराष्ट्र के घटनाक्रम को ‘लोकतंत्र का अपमान’ बताया

राष्ट्रीय
Spread the love

मुंबई, दो जुलाई (ए) कांग्रेस की महाराष्ट्र इकाई ने रविवार को कहा कि एकनाथ शिंदे सरकार में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के नेता अजित पवार को उपमुख्यमंत्री और उनके आठ सहयोगियों को मंत्री पद की शपथ दिलाकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने ‘‘लोकतंत्र का अपमान’’ किया है।.

महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने भाजपा की उसकी ‘‘सत्ता की भूखी राजनीति’’ के लिए आलोचना की।.पटोले ने कहा, ‘‘भाजपा का अजित पवार के साथ गठबंधन है, जिनकी (अजित पवार) पार्टी पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भ्रष्टाचार का आरोप लगाया था।’’ उन्होंने कहा, ‘‘पिछले दिनों ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राकांपा पर 70,000 करोड़ रुपये के भ्रष्टाचार का आरोप लगाया था। अब भाजपा को जवाब देना होगा कि वही नरेन्द्र मोदी और देवेंद्र फड़णवीस राकांपा के एक धड़े के साथ सत्ता में कैसे बैठे हैं?

पटोले ने कहा कि लोग जानते हैं कि सत्ता के लिए कौन किसके साथ सौदा कर रहा है। उन्होंने कहा कि राकांपा के एक धड़े के जाने से कांग्रेस गठबंधन पर कोई असर नहीं पड़ेगा और कांग्रेस मतदाताओं के विश्वास के कारण सत्ता में लौटेगी।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस राज्य में एकमात्र विश्वसनीय पार्टी है। उन्होंने पूछा कि क्या ‘एकनाथ शिंदे का हिंदुत्व’ अब राकांपा धड़े के साथ खुशी से रह सकता है।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर को 11 अगस्त तक शिंदे और 15 विधायकों को अयोग्य ठहराने का फैसला लेना होगा और ऐसा नहीं होने पर कांग्रेस उच्चतम न्यायालय का रुख करेगी।

कांग्रेस विधायक दल के नेता बालासाहेब थोराट ने इस घटनाक्रम को दुर्भाग्यपूर्ण बताया और कहा कि लोग इसे देख रहे हैं और चुनाव में इस तरह के कदमों के खिलाफ फैसला देंगे।

पटोले ने कहा कि कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस की भारी जीत ने भाजपा को बेचैन कर दिया है और वह जानती है कि उसे मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी हार का सामना करना पड़ेगा, जहां इस साल के अंत में चुनाव होने हैं।

उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में भी कांग्रेस को लोगों का समर्थन मिल रहा है, जिसके कारण राज्य सरकार का सदन में स्पष्ट बहुमत होने के बावजूद भाजपा ने राकांपा में विभाजन करा दिया।

पटोले ने कहा कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे उद्धव ठाकरे पर कांग्रेस और राकांपा से हाथ मिलाकर हिंदुत्व छोड़ने का आरोप लगाते थे, लेकिन अब वह खुद अजित पवार के साथ मिल गए हैं।

उन्होंने कहा कि शिंदे को इस ‘यू-टर्न’ के बारे में लोगों को जवाब देना होगा।