कांग्रेस संगठन में फेरबदल, प्रियंका और पायलट समेत 12 महासचिव नियुक्त, अविनाश पांडे को उप्र का प्रभार

राष्ट्रीय
Spread the love

नयी दिल्ली,23 दिसंबर (ए)।कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव से कुछ महीने पहले शनिवार को अपने राष्ट्रीय संगठन में बड़ा फेरदबदल करते हुए 12 महासचिवों की नियुक्ति की जिनमें प्रियंका गांधी वाद्रा और सचिन पायलट समेत कई प्रमुख नेता शामिल हैं। प्रियंका गांधी के स्थान पर पार्टी महासचिव अविनाश पांडे को उत्तर प्रदेश का नया प्रभारी नियुक्त किया गया है। इससे पहले पांडे झारखंड का प्रभार देख रहे थे।

कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक, पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की नई टीम में प्रियंका गांधी बतौर महासचिव बरकरार हैं, हालांकि उन्हें फिलहाल किसी प्रदेश का प्रभार या कोई अन्य जिम्मेदारी नहीं दी गई है। वह पिछले करीब पांच वर्षों से उत्तर प्रदेश की प्रभारी की भूमिका निभा रही थीं।राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री पायलट पहली बार कांग्रेस महासचिव बने हैं। उन्हें छत्तीसगढ़ का प्रभार सौंपा गया है। अब तक महासचिव कुमारी सैलजा छत्तीसगढ़ प्रभारी की जिम्मेदारी निभा रही थीं। अब उन्हें उत्तराखंड का प्रभार सौंपा गया है।

खरगे ने अपनी टीम में बदलाव करते हुए चार नए महासचिव नियुक्त किए हैं। इनमें पायलट के अलावा दीपा दासमुंशी, गुलाम अहमद मीर और दीपक बाबरिया शामिल हैं। इन चारों नेताओं में बाबरिया पहले महासचिव रह चुके हैं।

तारिक अनवर को महासचिव पद से मुक्त किया गया है। अब अल्पसंख्यक चेहरे के तौर पर जम्मू-कश्मीर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष गुलाम अहमद मीर को महासचिव की जिम्मेदारी दी गई है।

कांग्रेस संगठन में नए बदलाव के साथ अब पार्टी महासचिवों की संख्या नौ से बढ़कर 12 हो गई है। कांग्रेस महासचिव पार्टी की कार्य समिति का स्वत: सदस्य होता है।

वेणुगोपाल को कांग्रेस का संगठन महासचिव के पद पर बरकरार रखा गया है तथा पार्टी महासचिव जयराम रमेश संचार विभाग के प्रभारी की जिम्मेदारी निभाते रहेंगे।

खरगे ने मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम के प्रभारियों को बदला है तो राजस्थान के प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा को बरकरार रखा है। हाल ही में संपन्न हुए इन राज्यों के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को सिर्फ तेलंगाना में जीत हासिल हुई थी।

कांग्रेस महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला से मध्य प्रदेश का अतिरिक्त प्रभार वापस लिया गया है और वह अब सिर्फ कर्नाटक के प्रभारी बने रहेंगे। उनके स्थान पर महासचिव जितेंद्र सिंह को मध्य प्रदेश के प्रभारी की अतिरिक्त जिम्मेदारी सौंपी गई है। सिंह पहले से ही असम के प्रभारी की भूमिका निभा रहे हैं।

पूर्व केंद्रीय मंत्री दिवंगत प्रियरंजन दासमुंशी की पत्नी तथा पूर्व सांसद दीपा दासमुंशी को केरल और लक्षद्वीप का प्रभारी बनाने के साथ ही तेलंगाना का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। हालिया विधानसभा चुनाव के समय तेलंगाना के प्रभारी रहे माणिक राव ठाकरे को गोवा का प्रभारी बना दिया गया है।

महासचिवों में मुकुल वासनिक पहले की तरह गुजरात का प्रभार देखते रहेंगे। दीपक बाबरिया दिल्ली के प्रभारी बने रहेंगे तथा उनके पास हरियाणा का अतिरिक्त प्रभार होगा।

कांग्रेस के नवनियुक्त महासचिव गुलाम अहमद मीर को झारखंड का प्रभारी बनाया गया है। उनके पास पश्चिम बंगाल का अतिरिक्त प्रभार भी होगा।

अजय माकन पार्टी कोषाध्यक्ष की भूमिका निभाते रहेंगे। उनके साथ दो नेताओं मिलिंद देवरा और विजय इंदर सिंघला को संयुक्त कोषाध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी गई है।