केंद्र सरकार ने मीडिया संगठनों को जुए से जुड़े प्लेटफॉर्म का विज्ञापन करने पर कार्रवाई की चेतावनी दी

राष्ट्रीय
Spread the love

नयी दिल्ली, 25 अगस्त (ए) एशिया कप और विश्व कप क्रिकेट जैसी बड़ी खेल प्रतियोगिताओं के आयोजन से पहले, केंद्र सरकार ने शुक्रवार को मीडिया संगठनों को ऑनलाइन सट्टेबाजी प्लेटफॉर्म का विज्ञापन करने या उनके प्रकाशन के खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी दी।.

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने समाचार पत्रों, टेलीविजन चैनलों, डिजिटल मीडिया और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को जारी परामर्श में कहा कि उन्हें सट्टेबाजी और जुए से संबंधित प्लेटफॉर्म को लेकर किसी भी रूप में विज्ञापन/प्रोत्साहन सामग्री प्रदर्शित करने से तत्काल बचना चाहिए।.

परामर्श में कहा गया है कि अगर वे इस आदेश का पालन करने में विफल रहते हैं तो उन्हें विभिन्न विधानों के तहत उपयुक्त कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा।

इसमें कहा गया है कि क्रिकेट टुर्नामेंट सहित प्रमुख खेलों के आयोजन के दौरान बड़ी संख्या में जुए और सट्टेबाजी से जुड़े विज्ञापनों को देखा गया है।

पाकिस्तान और श्रीलंका में 30 अगस्त से आयोजित होने वाले एशिया कप क्रिकेट टुर्नामेंट के परोक्ष संदर्भ में इसमें कहा गया है कि यह नोट किया जाता है कि अब से कुछ दिनों बाद महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय खेलों का आयोजन किया जाने वाला है।

परामर्श के अनुसार, ‘‘ यह नोट किया जाता है कि जुआ/सट्टेबाजी प्लेटफार्मो से जुड़े विज्ञापन न केवल उपभोक्ताओं खासकर युवाओं एवं बच्चों को महत्वपूर्ण वित्तीय और सामाजिक-आर्थिक जोखिम में डालते हैं बल्कि इनका सम्पर्क धन शोधन से जुड़े नेटवर्क से होता है और इस प्रकार से ये देश की वित्तीय सुरक्षा को खतरे में डालते हैं।’’

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय इसी प्रकार का परामर्श पहले भी इस वर्ष अप्रैल में तथा पिछले वर्ष जून और अक्टूबर में कम से कम तीन बार जारी कर चुका है