केरल के कुछ हिस्सों में भारी बारिश जारी रहेगी, तीन जिलों में ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी

राष्ट्रीय
Spread the love

तिरुवनंतपुरम, पांच नवंबर (ए) केरल के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के बीच, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने रविवार को राज्य के तीन जिलों में दिन के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया।.

आईएमडी ने पथानामथिट्टा, इडुक्की और मलप्पुरम जिलों के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया।.इसने राज्य के अलाप्पुझा, एर्नाकुलम और पलक्कड़ जिलों में भी ‘येलो अलर्ट’ जारी किया गया है।

ऑरेंज अलर्ट’ में 12 से 20 सेमी तक बहुत भारी बारिश और ‘येलो अलर्ट’ के दौरान छह से 11 सेमी के बीच भारी बारिश का अनुमान रहता है।

इसके अतिरिक्त, आईएमडी ने तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पथानामथिट्टा, इडुक्की और मलप्पुरम जिलों में एक या दो स्थानों पर मध्यम बारिश और तेज हवा के साथ आंधी और केरल के अन्य जिलों में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश का भी पूर्वानुमान जताया है।

इससे पहले दिन में, विभाग ने देश के दक्षिणी हिस्से में मौसम की मौजूदा स्थिति को देखते हुए अगले कुछ दिनों तक केरल में भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया था।

आईएमडी के पूर्वानुमान में कहा गया कि दक्षिणी तमिलनाडु और पड़ोसी क्षेत्रों के ऊपर चक्रवाती परिसंचरण (सर्कुलेशन) है, जिसके अगले तीन दिन में पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर दक्षिण-पूर्व और निकटवर्ती पूर्व-मध्य अरब सागर की दिशा में बढ़ने की संभावना है।

इसमें कहा गया है कि इसके कारण बंगाल की खाड़ी से आने वाली निचली तेज पूर्वी हवाओं के प्रभाव में अगले सात दिन में दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा होने का अनुमान है।

विभाग ने बताया था कि पांच से आठ नवंबर के बीच केरल में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने और रविवार को कहीं-कहीं बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान है।