कोरोना का कहर: देश में अब तक 230 से अधिक ओमिक्रॉन संक्रमित, पीएम मोदी आज अफसरों के साथ करेंगे बैठक

राष्ट्रीय
Spread the love


नई दिल्ली, 23 दिसंबर (ए)। देशभर में अब तक ओमिक्रॉन के 250 संक्रमित मिल चुके हैं। हालांकि, स्वास्थ्य मंत्रालय ने 213 की ही पुष्टि की है। इनमें से 90 मरीजों को अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है। सरकार ने महाराष्ट्र में अब तक 54 मामले की पुष्टि की है, जबकि राज्य सरकार ने 65 मामले बताए हैं।
देश में ओमिक्रॉन के तेजी से प्रसार को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बृहस्पतिवार को कोरोना के हालात की समीक्षा करेंगे।
कोरोना वायरस का चिंताजनक ओमिक्रॉन स्वरूप देश में तेजी से फैल रहा है। ओमिक्रॉन अब 15 राज्यों में पहुंच चुका है। ओमिक्रॉन के प्रसार को देखते हुए आईआईटी के विशेषज्ञों ने फरवरी माह में तीसरी लहर की आशंका जताई है और कहा कि इस दौरान रोजाना 1.50 लाख लोग संक्रमित मिल सकते हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने हालांकि देश में ओमिक्रॉन के अब तक 217 मामलों की ही पुष्टि की है, लेकिन गैर सरकारी आंकड़े करीब 230 तक पहुंच गए हैं। 
इनमें से 90 मरीजों को छुट्टी मिल चुकी है। सरकार ने महाराष्ट्र में अब तक 54 मामले की पुष्टि की है, जबकि राज्य सरकार ने यहां 65 मामले बताए हैं। उधर, ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए दिल्ली सरकार ने क्रिसमस सहित नव वर्ष की पार्टियों पर रोक लगा दी है। 
आईआईटी कानपुर और हैदराबाद के दो विशेषज्ञों ने सुपर मॉडल ‘सूत्र’ के जरिये अनुमान लगाया है कि ओमिक्रॉन स्वरूप की वजह से देश में दो महीने बाद कोरोना की तीसरी लहर देखने को मिल सकती है। कानपुर आईआईटी के प्रोफेसर मनींद्र अग्रवाल और आईआईटी हैदराबाद के प्रोफेसर एम विद्यासागर ने बताया कि सबसे खराब स्थिति के दौरान फरवरी में रोजाना संक्रमण के नए मामलों की संख्या 1.5 लाख से 1.8 लाख हो सकती है। यह तभी हो सकता है जब ओमिक्रॉन वैरिएंट टीकाकरण या संक्रमित होने के बाद बनी इम्युनिटी को कम या निष्क्रिय करता है। हालांकि मार्च से ओमिक्रॉन के मामले घटने लगेंगे, लेकिन चिंतित होने की बजाय सावधान होने की जरूरत है।
बंगाल में दो और मामले
पश्चिम बंगाल में ओमिक्रॉन के दो मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक राज्य में विदेश से लौटे दो शख्स ओमिक्रॉन संक्रमित पाए गए हैं। इसके साथ ही यहां ओमिक्रॉन संक्रमितों की कुल संख्या अब बढ़कर तीन हो गई है।
राजधानी में बढ़ते कोरोना के नए मामलों के बीच संभावित तीसरी लहर की तैयारियों को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज समीक्षा बैठक करेंगे। उन्होंने बृहस्पतिवार सुबह 11 बजे दिल्ली सचिवालय में संबंधित मंत्रियों व अधिकारियों की बैठक बुलाई है। बैठक में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर वह तैयारियों का जायजा लेंगे। 
इस दौरान अधिकारियों व मंत्रियों के साथ अस्पताल बेड, ऑक्सीजन, दवाईयां व होम आइसोलेशन की तैयारियों को लेकर भी समीक्षा की जाएगी। गौरतलब है कि दिल्ली में लगातार कोरोना के मामलों में वृद्धि हो रही है। बीते एक दिन में कोरोना के नए 125 मामले मिले हैं, वहीं, कोरोना से शून्य मौत रिकॉर्ड हुई है।
नवोदय विद्यालय के 29 छात्र संक्रमित
नदिया जिले स्थित नवोदय विद्यालय में 29 विद्यार्थी संक्रमित पाए गए हैं। ये सभी आवासीय स्कूल के नौवीं और दसवीं कक्षा के छात्र है।
चीन ने शिआन शहर में आधी रात से बेमियादी लॉकडाउन लगा दिया है। इससे करीब 1.30 करोड़ लोगों पर असर होगा।
पंजाब सरकार ने अगले महीने से बिना वैक्सीन सर्टिफिकेट के वेतन नहीं देने की घोषणा की है। राज्य सरकार ने कहा है कि सरकारी कर्मचारियों को वेतन पाने के लिए टीकाकरण प्रमाणपत्र पंजाब सरकार के जॉब पोर्टल पर अपलोड करना होगा। ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए राज्य ने ये सख्त कदम उठाए हैं, ताकि लोग टीका लगवाने के लिए प्रेरित हों। 
वहीं, हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि जिन लोगों ने टीके की दोनों खुराक नहीं ली है, उन्हें 1 जनवरी से सार्वजनिक स्थलों पर जाने की अनुमति नहीं मिलेगी। इसके अलावा महाराष्ट्र में भी स्कूलों को बंद करने पर विचार किया जा रहा है।