चंपावत विधानसभा उपचुनाव: लगभग 64 फीसदी मतदान

राष्ट्रीय
Spread the love

देहरादून, 31 मई (ए) उत्तराखंड के चंपावत विधानसभा उपचुनाव में मंगलवार को करीब 64 फीसदी मतदान हुआ जहां मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और कांग्रेस उम्मीदवार निर्मला गहतोड़ी के बीच सीधा मुकाबला है ।

चंपावत जिला निर्वाचन कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, चंपावत विधानसभा सीट पर कुल 151 मतदान केद्रों में प्रातः सात बजे से शाम पांच बजे तक शांतिपूर्ण ढंग से मतदान संपन्न हुआ और इस दौरान करीब 64 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया । प्रदेश के कुमांउ क्षेत्र में स्थित चंपावत विधानसभा क्षेत्र में 96,213 मतदाता हैं ।

मतदान के पश्चात मतदान पार्टियों द्वारा गौरल चौड़ मैदान परिसर में बनाए गए संग्रहण केंद्र में मशीनें जमा कराई जा रही हैं जिन्हें मतगणना होने तक स्ट्रांग रूम में रखा जाएगा । मतगणना तीन जून को होगी और उसी दिन परिणाम घोषित कर दिया जाएगा ।

हांलांकि, चंपावत के जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन अधिकारी नरेंद्र सिंह भंडारी ने कहा कि मतदान प्रतिशत के अंतिम आंकडों में थोडा—बहुत बदलाव हो सकता है जो सभी मतदान पार्टियों के वापस आने के बाद ही पता चल पाएगा ।

फरवरी में चंपावत सीट पर करीब 66 फीसदी मतदान हुआ था, इस बार मतदान प्रतिशत में आई कुछ कमी को दोपहर बाद क्षेत्र में तीन घंटे हुई बारिश को माना जा रहा है ।

मतदान शुरू होते ही मतदाताओं की लंबी कतारें मतदान केंद्रों के बाहर देखी गयी । स्वयं मुख्यमंत्री भी बनबसा के कई मतदान केंद्रों पर पहुंचे जहां उन्हें देखते ही युवाओं में उनके साथ सेल्फी लेने की होड़ मच गयी ।

हाल में हुए विधानसभा चुनावों में भाजपा ने 70 में से 47 सीटें जीतकर प्रदेश में लगातार दूसरी बार सत्ता में आने का इतिहास रचा लेकिन जीत की अगुवाई करने वाले धामी स्वयं खटीमा से हार गए ।

‘उत्तराखंड फिर मांगे, मोदी—धामी की सरकार’ के नारे पर विधानसभा चुनाव लडने वाली भाजपा ने एक बार फिर धामी को ही मुख्यमंत्री बनाया । हांलांकि, उन्हें मुख्यमंत्री बने रहने के लिए शपथ ग्रहण करने से छह माह के भीतर विधायक बनना जरूरी है जिसके लिए चंपावत उपचुनाव हो रहा है ।

धामी ने 23 मार्च को दूसरी बार उत्तराखंड के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की थी ।धामी के उपचुनाव लडने का रास्ता साफ करने के लिए कैलाश गहतोड़ी ने 21 अप्रैल को अपनी विधानसभा सदस्यता से त्यागपत्र दे दिया था ।