चक्रवाती तूफान “मिगजॉम” कमजोर होकर उत्तर की ओर बढ़ा

राष्ट्रीय
Spread the love

अमरावती, छह दिसंबर (ए) आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में मंगलवार को तबाही मचाने के बाद चक्रवाती तूफान ‘‘मिगजॉम’’ कमजोर होकर कम दबाव वाले क्षेत्र में तब्दील हो गया और अब यह उत्तर की ओर बढ़ गया है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी।.

अधिकारी ने कहा कि मौसम प्रणाली के उत्तर की ओर बढ़ने और अगले छह घंटों में बहुत कम दबाव वाले क्षेत्र में तब्दील होने की उम्मीद है।.

उन्होंने बताया कि यह पिछले छह घंटों में सुबह साढ़े पांच बजे तक 11 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ा और पूर्वोत्तर तेलंगाना, इससे सटे दक्षिण छत्तीसगढ़, दक्षिण आंतरिक ओडिशा और तटीय आंध्र प्रदेश के ऊपर केंद्रित रहा।

अमरावती मौसम विज्ञान केंद्र की प्रमुख स्टेला किरण ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, ‘‘मध्य तटीय आंध्र प्रदेश के ऊपर से गहरे दबाव का क्षेत्र (चक्रवाती तूफान मिगजॉम) पिछले छह घंटों के दौरान 11 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर की ओर बढ़ा और एक निम्न दवाब वाले क्षेत्र में तब्दील हो गया तथा छह दिसंबर को सुबह साढ़े पांच बजे 17.4 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 80.5 डिग्री पूर्वी देशांतर पर केंद्रित हो गया।’’

मौसम प्रणाली खम्मम से लगभग 50 किमी पूर्व से उत्तर पूर्व, गन्नावरम से 110 किमी उत्तर से उत्तर पूर्व और जगदलपुर से 250 किमी दक्षिण में है।

मौसम विभाग ने कम दबाव के क्षेत्र के प्रभाव के तहत विशाखापत्तनम, विजयनगर, अल्लूरी सीताराम राजू, अनाकापल्ली, काकीनाडा, कोनसीमा और एलुरु जिलों में 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक की भारी वर्षा की संभावना व्यक्त की है।

विभाग ने बताया कि राज्य के कई हिस्सों में बादल छाए हुए हैं।