छत्तीसगढ़ चुनाव: प्रियंका ने प्रति गैस सिलेंडर 500 रुपये की सब्सिडी का वादा किया

छत्तीसगढ़ बिलासपुर
Spread the love

खैरागढ़/बिलासपुर, 30 अक्टूबर (ए) कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाद्रा ने छत्तीसगढ़ की जनता से वादा किया है कि राज्य में पार्टी की सरकार बरकरार रहने पर महतारी न्याय योजना लागू की जाएगी जिसके तहत प्रति गैस सिलेंडर की रिफिल करने पर पांच सौ रुपए की सब्सिडी दी जाएगी तथा राज्य में दो सौ यूनिट तक बिजली भी मुफ्त दी जाएगी।.

प्रियंका ने खैरागढ़ विधानसभा क्षेत्र के जालबांधा गांव में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए महिलाओं, आम जनता और किसानों के लिए आठ घोषणाएं कीं।.उन्होंने कहा, ”छत्तीसगढ़ की माताओं बहनों के लिए महतारी न्याय योजना लागू करेंगे, प्रति सिलेंडर की रिफिल करने पर पांच सौ रुपए की सब्सिडी दी जाएगी। राज्य में 200 यूनिट तक बिजली भी मुफ्त दी जाएगी। महिला स्व-सहायता समूहों के तथा सक्षम योजना के अंतर्गत लिए गए ऋण माफ किए जाएंगे। आगामी वर्षों में 700 नए ग्रामीण औद्योगिक पार्कों की स्थापना की जाएगी।”

प्रियंका ने घोषणा की, ”राज्य के सभी सरकारी स्कूलों को स्वामी आत्मानंद इंग्लिश और हिंदी मीडियम स्कूलों में अपग्रेड किया जाएगा। छत्तीसगढ़ के निवासियों के सड़क दुर्घटनाओं में तथा अन्य आकस्मिक दुर्घटनाओं में घायल होने पर मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना के तहत नि:शुल्क इलाज किया जाएगा। परिवहन व्यवसाय से जुड़े 6,600 से अधिक वाहन मालिकों के वर्ष 2018 तक के 726 करोड़ राशि के बकाया मोटरयान कर और कर्ज के ब्याज को माफ किया जाएगा तथा राज्य के किसानों से ‘तिवरा’ फसल को भी न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदा जाएगा।”

बाद में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर अपने हैंडल पर पोस्ट किया, ”हमारी गारंटी : महतारी न्याय योजना। फिर से कांग्रेस की सरकार बनते ही छत्तीसगढ़ की माताओं एवं बहनों के लिए ‘महतारी न्याय योजना’ लागू कर प्रति सिलेंडर की रिफिल करने पर 500 रुपए की सब्सिडी घर की महिला के बैंक खाते में सरकार द्वारा सीधे जमा की जाएगी।’’

प्रियंका गांधी ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि उन्हें बुखार है लेकिन जनता की खुशी देखकर उन्हें खुशी हो रही है। उन्होंने कहा कि वह पड़ोसी राज्य मध्य प्रदेश गई थीं लेकिन वहां की जनता खुश नहीं थी।

उन्होंने कहा कि खैरागढ़ राजपरिवार और गांधी—नेहरू परिवार के बीच हमेशा से अच्छे रिश्ते रहे हैं और मुख्यमंत्री बघेल ने कांग्रेस की तरफ से उस रिश्ते को निभाते हुए खैरागढ़ को जिला बनाने की मांग पूरी की।

प्रियंका ने छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से जनता के कल्याण के लिए किए गए कामों की सराहना की और कहा कि मध्य प्रदेश की (भाजपा) सरकार के कारण वहां की जनता दुखी है। उन्होंने कहा ‘‘वहां की सरकार ने 22000 घोषणाएं कीं, लेकिन एक को भी पूरा नहीं किया बल्कि 220 घोटाले कर दिए।’’

उन्होंने कहा, ”मध्य प्रदेश में भाजपा 18 साल से सत्ता में है लेकिन उन्होंने महिलाओं के अधिकारों और सुरक्षा के लिए कुछ नहीं किया। वहां महिलाओं पर हिंसा सबसे ज्यादा होती है। मध्य प्रदेश में बलात्कार की प्रतिदिन सत्रह खबरें आती हैं। चुनाव से दो महीने पहले उन्होंने लाड़ली बहना योजना शुरू की और महिलाओं के खाते में कुछ पैसे डाले।”

प्रियंका ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में किसानों, महिलाओं, आदिवासियों, दलितों सभी के लिए काम किया। उन्होंने कहा कि पहले बस्तर नक्सली समस्या के लिए जाना जाता था लेकिन आज वह मिलेट यानी मोटे अनाज के उत्पादन के लिए जाना जाता है।

कांग्रेस महासचिव ने जाति आधारित जनगणना की वकालत करते हुए कहा ‘‘जब संख्या के बारे में जानकारी ही नहीं होगी तब योजनाएं कैसी बनेंगी? लोगों का विकास कैसे होगा? भाजपा केवल कहती है कि वह एसटी, एससी, ओबीसी का उत्थान करना चाहती है लेकिन जब जाति जनगणना की बात आती है तब वह साफ मना कर देती है।’’

उन्होंने महिला आरक्षण विधेयक को लेकर केंद्र सरकार को घेरते हुए कहा, ”महिला आरक्षण विधेयक पारित कर दिया गया। खूब प्रचार किया गया लेकिन जानकारी मिली कि यह 10 साल तक लागू नहीं होगा। प्रचार हो जाता है, पब्लिसिटी भी हो जाती है लेकिन जमीन पर काम नहीं होता है। यह इनकी राजनीति है।”

केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कांग्रेस महासचिव ने कहा कि केंद्र लोगों की संपत्ति छीन रहा है लेकिन छत्तीसगढ़ में राज्य सरकार ने इसे लोगों को वापस दे दिया है।

प्रियंका ने कहा, ”बघेल सरकार विभिन्न योजनाओं के माध्यम से आपकी संपत्ति आपको वापस कर रही है… लेकिन केंद्र सरकार क्या कर रही है? यह संपत्तियों को छीन रही है और उन्हें अडानी जैसे बड़े उद्योगपतियों को सौंप रही है। बंदरगाह, हवाई अड्डे, रेलवे और पीएसयू को औने-पौने दामों पर उद्योगपतियों को बेचा जा रहा है।”

उन्होंने कहा, ”हम समानता और सशक्तिकरण तथा सभी के प्रतिनिधित्व की बात करते हैं.. यह हमारी पार्टी की सोच है जो महात्मा गांधी की सोच और उनका दृष्टिकोण था कि जब तक ग्रामीण क्षेत्रों का विकास नहीं होगा, तब तक देश का विकास पूरा नहीं होगा।”

भाजपा पर निशाना साधते हुए प्रियंका ने दर्शकों से पूछा, ‘क्या आप उन लोगों को वोट देंगे जो आपको धर्म के नाम पर गुमराह करते हैं और आपके जीवन में केवल समस्याएं लाते हैं, या उस पार्टी को वोट देंगे जो आपका विकास और कल्याण सुनिश्चित करने के लिए काम करती है।’

उन्होंने लोगों से अपने और अपने बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए कांग्रेस को वोट देने का आग्रह किया।

खैरागढ़ छत्तीसगढ़ की उन 20 विधानसभा सीटों में से एक है जहां सात नवंबर को पहले चरण में मतदान होगा। अन्य 70 सीटों पर दूसरे चरण में 17 नवंबर को मतदान होगा। कांग्रेस ने खैरागढ़ सीट से मौजूदा विधायक यशोदा वर्मा को चुनाव मैदान में उतारा है।

बाद में प्रियंका गांधी वाद्रा ने बिलासपुर में एक अन्य सभा को संबोधित करते हुए अपनी दादी और पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को याद किया और कहा ‘‘हमारी दादी (पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी) ने हमारे दिलों में देशभक्ति की भावना इस तरह भरी कि उनकी और मेरे पिता की हत्या के बाद भी, हमारे देश के प्रति हमारा विश्वास एक मिनट के लिए भी नहीं डिगा।’’

उन्होंने उस दिन को याद किया जिस दिन इंदिरा गांधी की हत्या हुई थी। उन्होंने कहा, ”कल इंदिरा जी की पुण्यतिथि है। जब मैं सुबह स्कूल जा रही थी तब मैं दादी के पास गई और स्कूल में एक प्रतियोगिता के लिए उनका झोला मांगा। और वहां से चली गई। दो घंटे बाद हमें स्कूल से लेने के लिए सुरक्षाकर्मी आ गए। घर पहुंचे तब पता चला दादी की हत्या हो गई है …. अक्सर मैं सोचती हूं कि इतनी हिंसक घटना घटी हमारे साथ। हमारी दादी ने देशभक्ति की भावना हमारे दिलों में कैसी डाली होगी कि एक मिनट के लिए, एक सेकंड के लिए भी हमारे मन में देश के लिए आस्था नहीं टूटी। मेरे पिता के साथ भी इसी तरह की घटना हुई थी। लेकिन फिर भी आस्था नहीं टूटी इस देश के प्रति हम बच्चों के मन में…।”

प्रियंका ने विपक्षी दलों के परिवारवाद के आरोपों पर कहा, ”जब हम अपनी पीढ़ी की बात करते हैं, नेहरू जी की बात करते हैं, इंदिरा जी की बात करते हैं, राजीव जी की बात करते हैं तब हमारी आलोचना करने वाले एकदम से परिवारवाद की बात उठाते हैं। यह परिवारवाद नहीं है, देश के प्रति एक भक्ति है जो टूट नहीं पाती। एक श्रद्धा है दिल में आप सबके लिए, किसान के लिए…, जिनका बेटा जवान बनकर सेवा में तैनात होता है और मेरी दादी और पिता की तरह अपनी जान देने के लिए तैयार होता है, उसके प्रति आस्था है। यह कुछ भी कह लें, कर लें, यह आस्था कभी नहीं तोड़ पाएंगे। यह देश भक्ति कभी नहीं तोड़ पाएंगे।”

उन्होंने प्रसिद्ध कवि गजानन माधव मुक्तिबोध को याद करते हुए कहा, ”मैं कुछ देर पहले खैरागढ़ से आई हूं। मुक्तिबोध की कविता है कि ‘पार्टनर तुम्हारी पॉलिटिक्स क्या है’, मैं आपसे पूछ रही हूं कि पार्टनर, आपकी पॉलिटिक्स क्या है? आप कैसी राजनीति चाहते हैं? इस देश में क्या आप ऐसी राजनीति चाहते हैं जो धर्म के नाम पर आपका ध्यान भटकाने में व्यस्त रहे? या आप ऐसी पॉलिटिक्स चाहते हैं कि आपके लिए काम करें…, जिसका मुख्यमंत्री दावे से कह सकता है मैं अगला चुनाव जीतूंगा क्योंकि मैंने काम किया है।”

उन्होंने कांग्रेस को वोट देने का आग्रह करते हुए कहा ‘‘जागरूक बनिए। यदि लोग जागरूक हो जाएं तो उनका भविष्य कोई बर्बाद नहीं कर सकता। आपका ध्यान (मतदान करते समय) ‘अर्जुन’ की तरह होना चाहिए जो मछली की आंख (अपने लक्ष्य) से नहीं भटका।’’