छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव, भाजपा ने जारी की 21 उम्मीदवारों की पहली सूची

राष्ट्रीय
Spread the love

रायपुर, 17 अगस्त (ए) छत्तीसगढ़ में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी ने बृहस्पतिवार को 21 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की है। सूची में पांच पूर्व विधायक और सांसद के अलावा 16 नए चेहरों को मौका दिया गया है। भाजपा नेताओं ने यह जानकारी दी।.

भाजपा के सूत्रों ने बताया कि पार्टी ने ज्यादातर ऐसे विधानसभा सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की है जहां पार्टी को कमजोर माना जा रहा है और जिनपर पार्टी को लगातार हार मिल रही थी।.

भाजपा नेताओं ने बताया कि भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा के नेतृत्व में बुधवार को केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई थी।

बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह और केंद्रीय चुनाव समिति के अन्य सदस्य मौजूद थे। उन्होंने बताया कि केंद्रीय चुनाव समिति ने छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में 2023 में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है

भाजपा द्वारा जारी सूची के अनुसार पार्टी ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के विधानसभा सीट पाटन से पूर्व विधायक और दुर्ग लोकसभा सीट से सांसद विजय बघेल को चुनावी मैदान में उतारा है।

इसके साथ ही पार्टी ने रामानुजगंज (अजजा) विधानसभा सीट से पूर्व विधायक और पूर्व मंत्री रामविचार नेताम, कोरबा विधानसभा सीट से पूर्व विधायक लखनलाल देवांगन, सिहावा (अजजा) विधानसभा सीट से पूर्व विधायक श्रवण मरकाम और मोहला मानपुर (अजजा) विधानसभा सीट से पूर्व विधायक संजीव शाह को चुनाव मैदान में उतारने का फैसला किया है।

सूची में अन्य नये चेहरों को मौका दिया गया है जिसमें प्रेमनगर से भूलन सिंह मरावी, भटगांव से लक्ष्मी राजवाड़े, प्रतापपुर से (अजजा) शकुंतला सिंह पोर्थे, लुंड्रा से प्रबोज मिंज, खरसिया से महेश साहू, धर्मजयगढ़ (अजजा) से हरिश्चन्द्र राठिया, मरवाही (अजजा) से प्रणव कुमार मरपच्ची, सरायपाली (अजा) से सरला कोसरिया, खल्लारी से अल्का चंद्राकर, अभनपुर से इन्द्रकुमार साहू, राजिम से रोहित साहू, डौंडी लोहारा (अजजा) से देवलाल हलवा ठाकुर, खैरागढ़ से विक्रांत सिंह, खुज्जी से गीता घासी साहू, कांकेर (अजजा) से आशाराम नेताम और बस्तर (अजजा) से मनीराम कश्यप शामिल हैं।

राज्य में चुनाव की घोषणा से पहले ही उम्मीदवारों की सूची जारी करने के बारे में पूछने पर भाजपा सूत्रों ने बताया कि पार्टी ने उन सीट पर उम्मीदवारों की सूची जारी की है जिन्हें अपेक्षाकृत कमजोर माना जा रहा है।

उन्होंने बताया कि पार्टी ने आज जिन सीट की सूची जारी की उनमें से 16 सीट ऐसी हैं, जहां पार्टी पिछले दो चुनावों से लगातार हार रही है। मरवाही (जहां से पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी चुनाव लड़ते थे) तथा खरसिया (जहां से कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार पटेल चुनाव लड़ते थे) सीट से पार्टी लगातार हार रही है।

भाजपा सूत्रों ने बताया कि जल्द सूची जारी करने से इन सीट पर उम्मीदवारों को काम करने का अधिक मौका मिल सकेगा और कार्यकर्ता भी उत्साह से काम कर सकेंगे।

पार्टी ने अपनी पहली सूची में पांच महिलाओं भटगांव से लक्ष्मी राजवाड़े, प्रतापपुर से (अजजा) शकुंतला सिंह पोर्थे, सरायपाली (अजा) से सरला कोसरिया, खल्लारी से अल्का चंद्राकर और खुज्जी से गीता घासी साहू को टिकट दिया है।छत्तीसगढ़ में इस वर्ष के अंत तक विधानसभा चुनाव होना है। राज्य में वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने राज्य की कुल 90 सीट में से 68 सीट पर जीत हासिल की थी, जबकि भाजपा 15 सीट हासिल करके दूसरे स्थान पर रही थी। पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की पार्टी जेसीसी (जे) को पांच सीट तथा उसकी सहयोगी बसपा को दो सीट मिली थी। कांग्रेस के पास वर्तमान में 71 सीट हैं