जंग-ए-आजादी स्मारक घोटाले में शामिल लोगों का पर्दाफाश होगा : भगवंत मान

राष्ट्रीय
Spread the love

चंडीगढ़, 17 जून (ए) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने शनिवार को कहा कि जालंधर में जंग-ए-आजादी स्मारक परियोजना के क्रियान्वयन में भ्रष्टाचार में शामिल लोगों का पर्दाफाश किया जाएगा।.

भगवंत मान ने किसी का नाम लिए बिना कहा कि सतर्कता ब्यूरो इस परियोजना के क्रियान्वयन के लिए निर्धारित धन राशि का कथित तौर पर ‘दुरुपयोग’ करने के लिए एक ‘प्रभावशाली’ व्यक्ति को तलब कर रहा है। मान ने यहां जारी एक बयान में कहा कि उन्हें यह समझ में नहीं आता कि इस मामले की जांच मीडिया पर हमला कैसे है?

उन्होंने सवाल किया, ‘‘क्या मीडिया के नाम पर पैसे जारी किए गए और अगर नहीं तो अखबार का इससे क्या लेना-देना? ’’

भगवंत मान ने कहा, ‘‘यह महान शहीदों के नाम पर स्मारक के निर्माण पर खर्च किए गए 200 करोड़ रुपये की जवाबदेही का मामला है।’’

उन्होंने कहा कि वह सरकारी खजाने से खर्च किए गए एक-एक पैसे की जवाबदेही सुनिश्चित करेंगे।

पंजाबी भाषा के एक दैनिक समाचारपत्र के प्रधान संपादक बरजिंदर सिंह हमदर्द, इस स्मारक के निर्माण में धनराशि के कथित दुरुपयोग को लेकर सतर्कता ब्यूरो की जांच के दायरे में हैं। हमदर्द ने इस परियोजना की अवधारणा और निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

गौरतलब है कि जंग-ए-आजादी स्मारक जालंधर के करतारपुर शहर में एक स्मारक और संग्रहालय है, जिसे भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में पंजाबी समुदाय द्वारा किए गए बलिदानों की याद में बनाया गया है।