मणिपुर की स्थिति, पहलवानों के प्रदर्शन पर चुप क्यों हैं प्रधानमंत्री : डी. राजा

राष्ट्रीय
Spread the love

रांची, 17 जून (ए) भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के नेता डी. राजा ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधते हुए जानना चाहा कि आखिर वह मणिपुर की स्थिति पर ‘घोर चुप्पी’ क्यों साधे हुए हैं। भाकपा नेता का कहना है कि मणिपुर में पिछले महीने की शुरुआत से जारी जातीय हिंसा में 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।.

भाकपा महासचिव ने कहा कि प्रधानमंत्री ने पहलवानों के प्रदर्शन पर एक शब्द नहीं बोला है।.यहां मीडिया को संबोधित करते हुए राजा ने कहा, ‘‘लोकतंत्र खतरे में हैं… मोदी के नेतृत्व में देश में कुशासन है। मणिपुर अशांत है। प्रधानमंत्री सिर्फ मन की बात करते रहते हैं, लेकिन वह मणिपुर पर चुप्पी साधे हुए हैं।

उन्होंने मांग किया कि मणिपुर की स्थिति के लिए कौन जिम्मेदार है इसपर मोदी को जवाब देना चाहिए।

राजा ने कहा, ‘‘पिछले कई माह से देश की विश्वविजेता पहलवानों का अपने उत्पीड़न के खिलाफ जारी संघर्ष भी पूरा देश देख रहा है और इस मामले में भी प्रधानमंत्री ने कुछ नहीं बोला है।”

उन्होंने कहा कि मोदी को देश को बताना चाहिए कि भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह के यौन उत्पीड़न के खिलाफ सड़कों पर लड़ाई को मजबूर देश की प्रतिष्ठित महिला पहलवानों को अब तक न्याय क्यों नहीं मिला? इस मामले में बृजभूषण शरण सिंह पर आखिर कार्रवाई कब होगी?

ज्ञातव्य है कि मणिपुर में तीन मई से वहां के दो समुदायों कुकी और मेइती के बीच प्रारंभ हुए संघर्ष में अब तक सौ से अधिक लोग मारे जा चुके हें और हजारों लोग अपने घरों से विस्थापित हो गये हैं। वहां सेना और अर्धसैनिक बलों की भारी तैनाती के बावजूद हिंसा अब तक नियंत्रित नहीं की जा सकी है।

भाकपा नेता ने आरोप लगाया कि देश की आर्थिक स्थिति बहुत खस्ताहाल है और विशेषकर गरीबों तथा मध्यम वर्ग की स्थिति बद से बदतर हो गयी है।

उन्होंने कहा कि इसी कारण उनकी पार्टी 23 जून को पटना में विपक्षी एकजुटता के लिए हो रही बैठक में भाग ले रही है तथा भाजपा को केन्द्र की सत्ता से बेदखल करने के लिए हर संभव कदम उठाने को तैयार है।