जींद में चार नाबालिगों की शादियां रूकवाई

राष्ट्रीय
Spread the love

जींद (हरियाणा), 16 मार्च(ए) जिले में पुलिस बल व बाल विवाह निषेध अधिकारी कार्यालय की मुस्तैदी के चलते चार नाबालिग बच्चों की शादियों को रूकवा दिया गया।

जिला महिला संरक्षण एवं बाल विवाह निषेध अधिकारी सुनीता ने बताया कि उन्हें महिला हेल्पलाईन से सूचना मिली थी कि उचाना कलां गांव में एक नाबालिग लडकी की शादी करवाई जा रही है और बारात भी पंजाब के सुनाम से आई हुई है जिसमें दुल्हा भी नाबालिग है ।

उन्होंने बताया कि इस पर कार्रवाई करते हुये जींद पुलिस के साथ मौके पर जा कर टीम ने दोनों बच्चों का विवाह रोकने को कहा और उम्र प्रमाण पत्र भी मांगा । उन्होंने बताया कि लड़के की उम्र 19 साल जबकि लड़की की उम्र 16 साल निकली ।

उन्होंने बताया कि इसके बाद दोनों परिवारों को हिदायत दी गयी कि वे बच्चों की तब तक शादी न करें, जब तक वह बड़े नहीं हो जाते हैं । इस पर दोनों परिवार सहमत हो गए ।

उन्होंने बताया कि इसी बीच रजाना खुर्द और दरियावाल गांवों में नाबालिग लड़कियों की शादी कराये जाने की सूचना मिली, जिसे मौके पर परिजनों को लड़कियों की उम्र का हवाला देते हुये विवाह रोकने के लिये कहा, जिस पर दोनों पक्षों के लोग सहमत हो गये ।