तमिलनाडु: बारिश के यलो ‘अलर्ट’ को देखते हुए मुख्यमंत्री ने एहतियाती कदम उठाने के निर्देश दिये

राष्ट्रीय
Spread the love

चेन्नई, एक दिसंबर (ए) क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा तमिलनाडु में अगले दो दिन के लिए भारी बारिश का पूर्वानुमान जारी किये जाने के बाद मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने अधिकारियों को जरूरी एहतियाती कदम उठाने का निर्देश दिया है।.

यहां सचिवालय में राजस्व, नगर निगम के विभागों के साथ-साथ पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों संग एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए समन्वित उपाय करने को कहा।.भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में कल जो कम दबाव का क्षेत्र बना था, वह आज और गहरा गया तथा यह पुदुचेरी से 760 किमी, चेन्नई से 780 किमी, आंध्र प्रदेश के बापटला से 960 किमी और मछलीपट्टनम से 940 किमी दूर केंद्रित है।

आईएमडी ने शुक्रवार को एक बुलेटिन में कहा, ‘‘दो दिसंबर तक इसके गहरे दबाव के क्षेत्र और अगले दिन चक्रवाती तूफान में बदलने के आसार हैं।’’

इसके बाद यह उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा और चार दिसंबर की शाम के आसपास चेन्नई और मछलीपट्टनम के बीच दक्षिण आंध्र प्रदेश और निकटवर्ती उत्तरी तमिलनाडु तटों को पार करेगा।

तमिलनाडु के तटीय जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है।

आईएमडी द्वारा यलो ‘अलर्ट’ (6-11 सेमी बारिश की सभांवाना) जारी किये जाने के बाद मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की और उन्हें एहतियाती कदम उठाने के निर्देश दिए।

स्टालिन ने कहा, ‘‘मैंने अधिकारियों को चक्रवाती तूफान से उत्पन्न होने वाले हालातों से प्रभावी तरीके से निपटने और लोगों को कम से कम परेशानी हो, यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।’’

उन्होंने बताया कि उन्हें समन्वित तरीके से आवश्यक सावधानी बरतनी चाहिए और संबंधित जिलों की जरूरतों के बारे में स्थानीय मंत्रियों, मुख्य सचिव या विभाग प्रमुखों को बताया जा सकता है।

बैठक में राजस्व मंत्री के.के.एस.आर. रामचन्द्रन, मुख्य सचिव शिव दास मीणा, अतिरिक्त मुख्य सचिव (राजस्व) एस के प्रभाकर, ग्रेटर चेन्नई निगम आयुक्त जे राधाकृष्णन, पुलिस महानिदेशक शंकर जिवाल और अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।