दिल्ली और आसपास के इलाकों में रात में आए भूकंप के झटके

राष्ट्रीय
Spread the love


नई दिल्ली,01 जनवरी (ए)। देश की राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया कि रात करीब 01:19 बजे 3.8 तीव्रता का भूकंप आया था। भूकंप का केंद्र हरियाणा के झज्जर में था और इसकी गहराई जमीन से 5 किमी नीचे थी।
दिल्ली से पहले हिमाचल के मंडी जिले में शनिवार भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे. जानकारी के मुताबिक भूकंप सुबह पांच बजकर 51 मिनट पर आया था, जिसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 2.8 मापी गई थी. इसका केंद्र मंडी में जमीन से पांच किलोमीटर नीचे था. फिलहाल भूकंप से जानमाल का नुकसान नहीं हुआ था. उत्तराखंड के उत्तरकाशी से लेकर नेपाल तक 27-28 दिसंबर की रात ढाई घंटे के भीतर कई भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. भूकंप का पहला झटका नेपाल के बागलुंग जिले में महसूस किया गया. न्यूज एजेंसी के मुताबिक नेपाल के नेशनल अर्थक्वेक मॉनिटरिंग एंड रिसर्च सेंटर (एनईएमआरसी) ने जानकारी दी है कि बागलुंग जिले में एक घंटे के भीतर भूकंप के दो झटके महसूस किए गए.
भूकंप का पहला झटका नेपाली समय के मुताबिक देर रात 1.23 बजे महसूस किया गया था, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.7 थी. इसके बाद करीब 2:07 बजे खुंगा के आसपास भूकंप का दूसरा झटका महसूस किया गया. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.3 मापी गई थी।