दिल्ली की वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ श्रेणी में बरकरार

राष्ट्रीय
Spread the love

दिल्ली, 25 अक्टूबर (ए) दिल्ली की वायु गुणवत्ता रविवार को भी ‘बेहद खराब’ श्रेणी में बरकरार रही एवं शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 352 रहा।

अधिकारियों ने कहा कि मुंडका, आनंद विहार, जहांगीरपुरी, विवेक विहार और बवाना जैसे इलाकों में वायु प्रदूषण का स्तर ‘गंभीर’ है।

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की वायु गुणवत्ता निगरानी प्रणाली ‘सफर’ ने कहा है कि कुछ स्थान ‘गंभीर’ वायु प्रदूषण की श्रेणी में आ गए हैं हालांकि धीरे-धीरे हवा के रफ्तार पकड़ने से स्थिति बेहतर होती चली जाएगी।

सफर ने कहा कि सोमवार को वायु गुणवत्ता में सुधार होने का अनुमान है।

उसने कहा है कि, ‘दिल्ली की वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ श्रेणी में है और कुछ स्थानों पर वायु प्रदूषण काफी अधिक है, लेकिन धीरे-धीरे इसमें कमी होती चली जाएगी। इसकी मुख्य वजह कल से शुरू हुई शांत हवाएं है, जिसके 26 अक्टूबर तक धीरे-धीरे रफ्तार पकड़ने का अनुमान है।’

सफर ने कहा कि वायु गुणवत्ता सूचकांक के ‘बेहद खराब’ श्रेणी में रहने का अनुमान है, हालांकि इसके और अधिक खराब होने का अनुमान नहीं हैं।

एजेंसी ने कहा, ‘मौजूदा स्थिति में 26 अक्टूबर तक कुछ सुधार होने की उम्मीद है।’

उसने कहा कि पराली जलाए जाने के मामलों की संख्या शुक्रवार को 1,292 रही। दिल्ली के वायु प्रदूषण में इसकी भागीदारी नौ प्रतिशत है।

इससे पहले शनिवार को दिल्ली का एक्यूआई 346 और उससे एक दिन पहले 366 रहा था।

उल्लेखनीय है कि 0 और 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बेहद खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है।