दिल्ली की सेवाओं को लेकर केंद्रीय अध्यादेश पर जोशी ने कहा-हम जानते हैं कि कैसे इन्हें पारित कराना है

राष्ट्रीय
Spread the love

हैदराबाद, पांच जून (ए) केंद्रीय संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने सोमवार को कहा कि वे जानते हैं कि कैसे केंद्रीय अध्यादेश को कानून में बदलने के लिए विधेयक को पारित कराया जाता है।.

जोशी की टिप्पणी ऐसे समय आई है, जब दिल्ली की सेवाओं को लेकर केंद्र सरकार द्वारा लाए गए अध्यादेश के खिलाफ समर्थन जुटाने के लिए आम आदमी पार्टी (आप) के प्रमुख और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल विपक्षी पार्टियों से संपर्क कर रहे हैं।.जोशी ने कहा, ‘‘उन्हें (तेलंगाना के मुख्यमंत्री) समर्थन करने दीजिए…उससे कोई फर्क नहीं पड़ता है। हमने अनुच्छेद 370 (जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को समाप्त करने के लिए अगस्त 2019 में लाए गए विधेयक का संदर्भ देते हुए) को राज्यसभा में पारित कराया, जिसका एक दो दलों को छोड़ बाकी सभी विरोध कर रहे थे… हम जानते हैं कि कैसे इसे (दिल्ली की सेवाओं पर नियंत्रण संबंधी अध्यादेश) पारित कराया जाता है।’’

केंद्रीय मंत्री ने यह टिप्पणी केजरीवाल की पिछले महीने अध्यादेश के मुद्दे पर तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव से मुलाकात और ‘केसीआर’ द्वारा ‘आप’ को समर्थन दिए जाने के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में की। तेलंगाना के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव को ‘केसीआर’ के नाम से भी जाना जाता है।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार उच्चतम न्यायालय के फैसले को पलटने के लिए अध्यादेश लेकर आई है, जिसमें अधिकारियों के तबादलों के लिए राष्ट्रीय राजधानी सिविल सेवा प्राधिकरण गठित करने का प्रावधान किया गया है। उच्चतम न्यायालय ने अपने फैसले में पुलिस, लोक व्यवस्था और भूमि को छोड़ बाकी अधिकार दिल्ली की निर्वाचित सरकार को देने का फैसला सुनाया था।

नए अध्यादेश में इन शक्तियों को दिल्ली सरकार से लेकर समिति को देने का प्रावधान किया गया है, जिसपर प्रभावी नियंत्रण केंद्र का होगा।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की अमेरिका यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर की गई टिप्पणी के बारे में पूछे जाने पर जोशी ने पलटवार करते हुए कहा कि पूर्व सांसद को प्रधानमंत्री मोदी का ‘फोबिया’ (भय) है। गौरतलब है कि राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी भारतीय कार को केवल ‘रियरव्यू मिरर’ में देखकर चलाने की कोशिश कर रहे हैं, जिससे ‘एक के बाद एक हादसे होंगे’।

उन्होंने कहा, ‘‘हमें राहुल गांधी के प्रमाण पत्र की आवश्यकता नहीं है। पूरी दुनिया और जनता देख रही है और प्रधानमंत्री मोदी द्वारा किए गए विकास को प्रमाणित कर रही है। विश्व की रेटिंग एजेंसियां प्रमाणित कर रही हैं।’’

जोशी ने कहा, ‘‘वह (राहुल गांधी) मोदी से नफरत करना चाहते हैं और उनकी प्रकृति भी उसी तरह की है। हालांकि, मोदी से नफरत करने के दौरान वे इतने भ्रमित हो गए हैं कि भारत से ही नफरत करने लगे हैं। राहुल गांधी की यही स्थिति है।’’

उन्होंने के चंद्रशेखर राव नीत तेलंगाना सरकार के भ्रष्टाचार में लिप्त होने और भाई भतीजावाद को प्रोत्साहित करने का आरोप लगाया।