देश में एक और चक्रवात बुरेवी मचाने आ रहा तबाही, मौसम विभाग ने 3 दिसंबर को जारी किया रेड अलर्ट

राष्ट्रीय
Spread the love

नई दिल्ली, 02 दिसम्बर एएनएस। देश के कुछ हिस्सों में आये चक्रवात निवार के बाद एक और चक्रवात दस्तक देने वाला है। दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर गहरे दबाव के क्षेत्र ने मजबूत होकर चक्रवाती तूफान ‘बुरेवी’ का रूप ले लिया है और आज रात श्रीलंकाई तट से इसके टकराने की आशंका है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुरेवी चक्रवात को लेकर चेतावनी जारी है। मौसम विभाग ने केरल के 4 राज्यों-  तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा और अलाप्पुझा में 3 दिसंबर के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। 
आईएमडी ने एक बुलेटिन में कहा है कि श्रीलंका के त्रिंकोमाली पहुंचने के बाद बुरेवी के मन्नार की खाड़ी और तमिलनाडु में कन्याकुमारी के आसपास कोमोरिन इलाके की ओर आने की आशंका है। विभाग ने बताया कि उसके बाद वह पश्चिम-दक्षिण पश्चिम की ओर बढ़ेगा और चार दिसंबर की सुबह कन्याकुमारी और पम्बन के बीच दक्षिण तमिलनाडु तट को पार करेगा।
मौसम विभाग ने आगे बताया कि बुधवार को दोपहर 2:30 बजे, चक्रवाती तूफान श्रीलंका से 110 किमी उत्तर-पूर्व, तमिलनाडु के पम्बन से 330 किमी दक्षिण-पूर्व और कन्याकुमारी से 520 किलोमीटर उत्तर-पूर्व में बना हुआ था। विभाग का कहना है कि 3 दिसंबर को दोपहर में चक्रवात की गति 70-80 किलोमीटर प्रति घंटे होगी और यह पम्बन के काफी करीब होगा। इसके बाद, यह दोपहर तक पम्बन में लगभग पश्चिम-दक्षिण की ओर बढ़ेगा।
2 और 3 दिसंबर को दक्षिण तमिलनाडु (कन्याकुमारी, तिरुनेलवेली, थुथुकुडी, तेनकासी, रामनाथपुरम और सिवागंगई) में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। वहीं, 2 और 3 दिसंबर को ही आंध्र प्रदेश के दक्षिण तटीय  वाले इलाकों और 3 और 4 दिसंबर को लक्षद्वीप में भारी वर्षा होने की संभावना है। तिरुवनंतपुरम जिला प्रशासन ने चक्रवात बुरेवी के मद्देनजर 48 गांवों में विशेष अलर्ट जारी किया है। हालांकि, राहत की बात यह है कि बुरेवी के निवार की तरह तीव्र होने की आशंका नहीं है।