नारी नेतृत्व का सामर्थ्य हर कालखंड में हमने साबित किया : नरेन्‍द्र मोदी

राष्ट्रीय
Spread the love

वाराणसी (उप्र), 23 सितंबर (ए) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नारी शक्ति वंदन अधिनियम पारित होने का श्रेय महिलाओं को देते हुए शनिवार को कहा कि हमने नारी नेतृत्व का सामर्थ्‍य हर कालखंड में साबित किया है।.

हाल में संसद में संविधान (128वां संशोधन) विधेयक को मंजूरी मिलने के बाद शनिवार को यहां संपूर्णानंद संस्‍कृत विश्‍वविद्यालय के मैदान में ‘नारी शक्ति वंदन समारोह’ को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि ”नारी का नेतृत्व बाकी दुनिया के लिए एक आधुनिक व्यवस्था हो सकती है, लेकिन हम तो महादेव से पहले मां पार्वती और गंगा को प्रणाम करने वाले लोग हैं।”

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ”हमारी यही काशी रानी लक्ष्‍मीबाई जैसी वीरांगना की जन्‍मभूमि भी है। आजादी की लड़ाई में रानी लक्ष्मीबाई जैसी वीरांगना से लेकर आधुनिक भारत में मिशन चंद्रयान तक नारी नेतृत्व का सामर्थ्य क्या होता है, यह हमने हर कालखंड में साबित किया है।”

विधेयक पारित होने का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि ”आप नारी शक्ति वंदन अधिनियम को ही लीजिए, तीन दशकों से यह कानून लटका हुआ था, लेकिन आज आपकी ही ताकत है कि संसद के दोनों सदनों में ऐसी ऐसी पार्टियों को इसके समर्थन में आना पड़ा जो पहले इसका विरोध करते थकते नहीं थीं।”

महिलाओं को इसका श्रेय देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, ”इसलिए कि आप माताएं बहनें जागरूक और एकजुट बनी हैं, हिंदुस्तान की ये सभी राजनीतिक पार्टियां आपसे डर रही हैं, कांप रही हैं, इसलिए बिल पास किया है, ये आपकी ताकत है।”

काशी से अपने रिश्ते की गहराई को दर्शाते हुए मोदी ने कहा कि ‘नारी शक्ति वंदन अधिनियम रिकॉर्ड मतों से पारित हुआ है और आपकी कृपा से इसका सौभाग्य आपके काशी के सांसद को मिला है।’

इससे पहले प्रधानमंत्री ने कहा, ”हमारी काशी माता कुष्मांडा, माता श्रृंगार गौरी, माता अन्नपूर्णा और मां गंगा की पावन नगरी है। यहां के कण कण में मातृशक्ति की महिमा जुड़ी हुई है। विंध्यवासिनी देवी भी बनारस से बहुत दूर नहीं है। काशी नगरी देवी अहिल्या बाई होलकर के पुण्य कार्यों और प्रबंधन की भी साक्षी रही हैं, इसलिए संसद में भी नारी शक्ति वंदन अधिनियम जैसा ऐतिहासिक कानून पास होने के बाद सबसे पहले काशी में आप सबका आशीर्वाद लेने आया हूं।”

मोदी ने कहा कि यह मेरा सौभाग्य है कि इतनी बड़ी तादाद में आप हमें आशीर्वाद दे रहे हैं। संयोग से कुछ ही समय में दुर्गा पूजा उत्सव शुरू होने वाला है। बनारस में जगह-जगह दुर्गा पूजा पंडाल स्थापित करने की तैयारी चल रही है। नारी शक्ति अधिनियम ने इस बार नवरात्र के उत्साह को कई गुना बढ़ा दिया है।

संभावना व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा, ”इस कानून से देश की महिलाओं के विकास के लिए नये रास्ते खुलेंगे। लोकसभा और विधानसभा में महिलाओं की उपस्थिति बढ़ेगी। मैं इस उपलब्धि के लिए आपको और देश की माताओं-बहनों को काशी की पवित्र धरती से बहुत बहुत बधाई देता हूं।