नीतीश ने उप्र से 2024 का लोकसभा चुनाव लड़ने की अब तक कोई इच्छा व्यक्त नहीं की है:बिहार के मंत्री

उत्तर प्रदेश बलिया
Spread the love

बलिया, (उप्र) 26 अगस्त (ए) नीतीश कुमार के उत्तर प्रदेश से 2024 का लोकसभा चुनाव लड़ने की अटकलों के बीच जनता दल (यूनाइटेड) के प्रदेश (उप्र) प्रभारी और बिहार सरकार में मंत्री श्रवण कुमार ने शनिवार को कहा कि अभी न तो बिहार के मुख्यमंत्री ने ऐसी कोई इच्छा व्यक्त की है, और न ही पार्टी नेतृत्व ने इस संबंध में कोई फैसला किया है। .

बिहार के ग्रामीण विकास मंत्री ने यहां संवाददाताओं से बातचीत के दौरान कहा, ‘‘बिहार, उत्तर प्रदेश से लेकर देश के विभिन्न राज्यों के लोग यह मांग कर रहे हैं कि नीतीश कुमार को (विपक्षी दलों के) गठबंधन ‘इंडिया’ की तरफ से प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाया जाए।’’.

उन्होंने नीतीश के उप्र की फूलपुर लोकसभा सीट से लोकसभा चुनाव लड़ने की संभावना के बारे में पूछे जाने पर स्पष्ट किया, ‘‘नीतीश कुमार ने उत्तर प्रदेश से लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए अभी तक न तो कोई इच्छा व्यक्त की है और न ही पार्टी नेतृत्व ने इस पर कोई फैसला किया है।’’

इससे पहले, मई में जद(यू) के राष्ट्रीय महासचिव और पूर्व सांसद धनंजय सिंह ने ‘पीटीआई-भाषा’ से बातचीत में कहा था, ‘‘हमारी पार्टी चाहती है कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार उत्तर प्रदेश की फूलपुर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ें।’’

फूलपुर संसदीय सीट का प्रतिनिधित्व पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू और वीपी सिंह कर चुके हैं।

इस सीट पर जद(यू) की नजर होने का संभवत: एक प्रमुख कारण यह है कि यहां से आठ बार कुर्मी (पटेल) समुदाय के प्रत्याशी चुनाव जीते हैं और मौजूदा सांसद केशरी देवी पटेल भी इसी समुदाय से हैं। नीतीश भी इसी समुदाय से आते हैं।

श्रवण कुमार ने विपक्षी दलों के गठबंधन ‘इंडिया’ की ओर से नीतीश को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाए जा सकने के बारे में पूछे जाने पर कहा कि वह (नीतीश) प्रधानमंत्री पद के लिए एक योग्य उम्मीदवार हैं।

जद(यू) नेता ने यह भी स्पष्ट किया कि नीतीश ‘इंडिया’ गठबंधन की तरफ से प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार, या इसका संयोजक बनने की इच्छा नहीं रखते हैं, बल्कि वह अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों में राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को केवल शिकस्त देना चाहते हैं।