नेपाल की राजधानी काठमांडू में 6.1 तीव्रता का भूकंप, 20 घर क्षतिग्रस्त

अंतरराष्ट्रीय
Spread the love

काठमांडू, 22 अक्टूबर (ए) नेपाल में रविवार की सुबह रिक्टर पैमाने पर 6.1 तीव्रता के आये शक्तिशाली भूकंप के झटकों के कारण राजधानी काठमांडू दहल गया। भूकंप के कारण करीब 20 मकान क्षतिग्रस्त हो गये।.

भूकंप और इसके बाद आये झटकों से लोगों में दहशत फैल गयी और 2015 में आये भूकंप का वह मंजर याद करा दिया, जिसमें करीब 9000 लोगों की मौत हो गयी थी।.

इस भूकंप में किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं है। भूकंप के झटके बागमती और गंडकी प्रांतों के अन्य जिलों में भी महसूस किए गए।

मीडिया में आयी खबरों के अनुसार काठमांडू से 90 किलोमीटर पश्चिम में स्थित धाडिंग जिले के ज्वालामुखी देहात नगर पालिका में 20 मकान नष्ट हो गए और 75 अन्य मकान क्षतिग्रस्त हो गए।

अधिकारियों के हवाले से सरकारी दैनिक ‘द राइजिंग नेपाल’ ने अपनी खबरों में कहा है कि भूकंप के कारण और भी क्षति होने की सूचना है, क्योंकि भूकंप के बाद लगातार झटके महसूस किये गये हैं जिनकी तीव्रता चार या उससे अधिक मापी गयी है।

पूर्व वार्ड अध्यक्ष कृष्णा प्रसाद कापरी ने बताया कि भूकंप से हुई क्षति का आकलन जारी है।

इस जिले में सुबह सात बजकर 39 मिनट पर आए तेज झटके के बाद 29 मिनट के अंदर भूकंप के चार झटके महसूस किए गए।

स्थानीय निवासी राजेश अधिकारी ने बताया कि चार से अधिक तीव्रता वाले भूकंप के लगातार झटकों के कारण लोग अपने घरों से बाहर ही रहे।

जिला पुलिस कार्यालय के सूचना अधिकारी और पुलिस उपाधीक्षक संतुलाल प्रसाद जैसवार ने बताया कि भूकंप के कारण क्षतिग्रस्त हुए मकानों की विस्तृत जानकारी अभी एकत्र की जा रही है।

भूकंप माप केंद्र के अनुसार, सुबह आठ बजकर आठ मिनट पर 4.3 तीव्रता, सुबह आठ बजकर 28 मिनट पर 4.3 तीव्रता और आठ बजकर 59 मिनट पर 4.1 तीव्रता के झटके आए।