पहली बार के मतदाताओं को जागरूक करने को सोमवार को मैराथन आयोजित करेगी कांग्रेस

छत्तीसगढ़ रायपुर
Spread the love

रायपुर, 29 अक्टूबर (ए) पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं को जागरूक करने के लिए कांग्रेस पार्टी सोमवार को छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में मैराथन का आयोजन करेगी।.

छत्तीसगढ़ में दो चरणों में सात और 17 नवंबर को मतदान होगा। मतों की गिनती तीन दिसंबर को होगी।.कांग्रेस की छत्तीसगढ़ इकाई के संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने बताया, ”छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में प्रथम बार वोट देने वाले लोगों की संख्या लगभग 18 लाख है। कांग्रेस पार्टी का मानना है कि युवा मतदाता देश का भविष्य है। इन युवा मतदाताओं को चुनाव में भाग लेने और प्रेरित करने के लिए कांग्रेस पार्टी एक मैराथन का आयोजन करने जा रही है।

 ने बताया, ‘‘मैराथन में 18 से 25 वर्ष के युवा भाग ले सकेंगे। मैराथन के माध्यम से युवा मतदाता चुनाव में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित होंगे, एकदूसरे से जुड़ सकेंगे और अपने मताधिकार के बारे में जागरूक हो सकेंगे। मैराथन में पंजीकरण ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनों तरीकों से किया जा सकता है।”

उन्होंने बताया कि मैराथन तेलीबांधा तालाब से सुबह छह बजे शुरू होगा और घड़ी चौक होते हुये गांधी मैदान में समाप्त होगा। इस मैराथन में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, कांग्रेस नेता कन्हैया कुमार आदि शामिल होंगे। शुक्ला ने बताया कि मैराथन में प्रथम 100 विजेताओं से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल विशेष मुलाकात करेंगे।

कांग्रेस नेता ने कहा कि 1989 में तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने मतदान की उम्र सीमा 21 साल से घटाकर 18 वर्ष की थी। उन्होंने कहा कि इस निर्णय के बाद से भारत में युवा मतदाताओं की लोकतंत्र में सहभागिता बढ़ी है।