पांच स्कूली बच्चों को अगवा करने वाला गिरफ्तार, उप्र में बेचने के फिराक में था

राष्ट्रीय
Spread the love

नयी दिल्ली: 28 मार्च (ए) दिल्ली से पांच स्कूली बच्चों को कथित तौर पर अगवा करने वाले एक व्यक्ति को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने बृहस्पतिवार को कहा कि आरोपी बच्चों को उत्तर प्रदेश में ‘बेचने’ की फिराक में था।

पुलिस ने बताया कि आरोपी सेतु वर्मा (22) को गिरफ्तार कर लिया गया है, जबकि बच्चों को बचा लिया गया और उन्हें उनके परिवारों को सौंप दिया गया है। रेलवे पुलिस की एक टीम ने 18 मार्च को शाम करीब साढ़े छह बजे नरेला रेलवे स्टेशन पर पांच बच्चों को स्कूल की वर्दी और बैग के साथ एक युवक संग देखा। एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि इस पर पुलिस को उस व्यक्ति की गतिविधि पर संदेह हुआ।

पुलिस उपायुक्त (रेलवे) केपीएस मल्होत्रा ​​ने कहा कि पुलिस दल ने जब बच्चों से पूछताछ शुरू की तो वह व्यक्ति मौके से भाग गया।

उन्होंने बताया कि बच्चों ने पुलिस को बताया कि वे अपने गांव में ट्यूशन पढ़ने जा रहे थे तभी वर्मा ने उन्हें बिस्कुट देकर बहलाया और उनको स्टेशन ले आया।

मल्होत्रा ने कहा कि वर्मा बच्चों को उत्तर प्रदेश के हरदोई में स्थित अपने मूल स्थान पर ले जाने के लिए रेलवे स्टेशन पर लाया था।

मल्होत्रा ​​ने कहा कि प्रारंभिक जांच के दौरान यह पाया गया कि दिल्ली में मोमबत्ती बनाने वाली फैक्टरी में काम करने वाले वर्मा ने बच्चों का अपहरण उन्हें उप्र में बेचने के इरादे से किया।

टीम ने बच्चों की कॉपी देखी तो उनके स्कूल के नाम का पता चला। इसके बाद पुलिस ने स्कूल के प्रधानाचार्य से संपर्क किया और उन्हें बच्चों के अपहरण के बारे में बताया।

पुलिस ने बाद में बच्चों को उनको परिवार के हवाले कर दिया। पुलिस ने कहा कि सब्जी मंडी रेलवे पुलिस थाने में भारतीय दंड संहिता की धारा 363 (अपहरण) के तहत एक प्राथमिकी दर्ज की गई है।

पुलिस उपायुक्त ने कहा, ‘‘हमने अदालत में बच्चों का बयान दर्ज किया। कानूनी प्रक्रिया के बाद बच्चों को उनके परिवारों को सौंप दिया गया।’’ पुलिस ने कहा कि वर्मा को 19 मार्च को गिरफ्तार किया गया और बृहस्पतिवार को उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।