पानी टंकी का एक हिस्सा गिरने से तीन लोगों की दबकर मौत

राष्ट्रीय
Spread the love

कोलकाता, 13 दिसंबर (ए) पश्चिम बंगाल में वर्द्धमान रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर सौ साल से ज्यादा पुरानी पानी की टंकी का एक हिस्सा गिर गया, जिसके नीचे दबकर तीन लोगों की मौत हो गई और 30 से ज्यादा लोग घायल हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।.

इस हादसे के बाद रेलवे ने तीन सदस्यीय एक जांच कमेटी गठित कर दी है वहीं पश्चिम बंगाल राजकीय रेलवे पुलिस (जीआरपी) ने घटना के संबंध में एक प्राथमिकी दर्ज की है।.

पूर्वी रेलवे (ईआर) ने एक बयान जारी कर कहा, ”रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म संख्या दो और तीन पर ट्रेन का इंतजार कर रहे यात्रियों पर धातु निर्मित पानी की बड़ी टंकी का एक हिस्सा गिर गया।”

उन्होंने बताया कि स्टेशन पर प्लेटफॉर्म संख्या एक, दो और तीन से ट्रेन की आवाजाही रोक दी गई है। रेलवे अधिकारी और बचाव दल तुरंत मौके पर पहुंच चुके हैं।

इस दुर्घटना के बाद बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) और विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बीच जुबानी जंग शुरू हो गई है। टीएमसी ने रेलवे पर समुचित रखरखाव नहीं करने का आरोप लगाया, वहीं रेलवे ने आरोपों को निराधार बताते हुए खारिज कर दिया है।

पूर्वी रेलवे के एक अधिकारी ने पुष्टि की है कि 133 साल पुरानी धातु से बनी पानी की टंकी का एक हिस्सा वर्द्धमान स्टेशन के संयुक्त प्लेटफॉर्म दो व तीन पर ट्रेन का इंतजार कर रहे यात्रियों पर गिर गया। इस टंकी का निर्माण 1890 में किया गया था।

पूर्व वर्द्धमान जिले के एक अधिकारी ने कहा कि सभी घायलों को वर्द्धमान मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां चिकित्सकों ने दो लोगों को मृत घोषित कर दिया और तीसरे व्यक्ति ने उपचार के दौरान कुछ घंटों बाद दम तोड़ दिया।

मृतकों की पहचान सोनाराम टुडु, कांति बहादुर और माफीजा खातून के रूप में हुई है। ईआर के एक प्रवक्ता ने कहा, ”हमने मामले की जांच के लिए तीन सदस्यीय जांच समिति गठित की है। हम घटना की जांच कर रहे हैं।”

पूर्वी रेलवे के एक अधिकारी के अनुसार, रेलवे ने मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये और गंभीर व हल्की चोटों वाले लोगों को क्रमशः 50,000 और पांच हजार रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की है।

पश्चिम बंगाल जीआरपी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि घटना के संबंध में एक प्राथमिकी दर्ज की जा रही है और जल्द ही जांच शुरू की जाएगी।