प्रधानमंत्री ने 19 हजार करोड़ रु की योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया

उत्तर प्रदेश वाराणसी
Spread the love

वाराणसी (उप्र),18 दिसंबर (ए)। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सोमवार को वाराणसी और पूर्वी उत्‍तर प्रदेश के जिलों से जुड़ी 19,150 करोड़ रुपये की लागत वाली विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया।

मोदी ने सोमवार को अपने संसदीय क्षेत्र के दौरे के दूसरे दिन सेवापुरी विकासखंड के बरकी गांव में एक समारोह में बटन दबाकर एक साथ इन योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया।एक आधिकारिक जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री ने लगभग 10,900 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित पंडित दीनदयाल उपाध्याय नगर-न्यू भाऊपुर डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर परियोजना का उद्घाटन करने के साथ ही जिन अन्य रेलवे परियोजनाओं का उद्घाटन किया उनमें बलिया-गाजीपुर सिटी रेल लाइन दोहरीकरण परियोजना, इंदारा-दोहरीघाट रेल लाइन आमान परिवर्तन परियोजना सहित अन्य परियोजनाएं शामिल हैं।

प्रधानमंत्री ने डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर पर वाराणसी-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, दोहरीघाट-मऊ मेमो ट्रेन और लॉन्ग हॉल मालगाड़ियों की एक जोड़ी को हरी झंडी दिखाई। उन्होंने बनारस लोकोमोटिव वर्क्स द्वारा निर्मित 10,000वें लोकोमोटिव को भी रवाना किया।

प्रधानमंत्री ने 370 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से दो आरओबी (रेलवे उपरिगामी सेतु) के साथ-साथ ग्रीन-फील्ड शिवपुर-फुलवरिया-लहरतारा सड़क का भी उद्घाटन किया।

इसके अतिरिक्त, पुलिस कर्मियों की आवास आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पुलिस लाइन और पीएसी भुल्लनपुर में 200 और 150 बिस्तरों वाले दो बहुमंजिला बैरक भवन, नौ स्थानों पर बने स्मार्ट बस शेल्टर और अलाईपुर में बने 132 किलोवाट के सबस्टेशन का भी उद्घाटन प्रधानमंत्री द्वारा किया गया।

स्मार्ट सिटी मिशन के तहत पर्यटकों की विस्तृत जानकारी के लिए एक वेबसाइट और एकीकृत पर्यटक पास प्रणाली की शुरुआत प्रधानमंत्री ने की। इस एकीकृत पास के माध्यम से श्री काशी विश्वनाथ धाम, गंगा क्रूज़ और सारनाथ के लाइट एंड साउंड शो के लिए एकल प्लेटफ़ॉर्म टिकट बुकिंग सुविधा प्रदान की जाएगी।

प्रधानमंत्री ने 6500 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी। गैर-नवीकरणीय ऊर्जा संसाधनों के उत्पादन को बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री ने लगभग 4000 करोड़ करोड़ रुपये की लागत से चित्रकूट जिले में 800 मेगावाट के सौर पार्क की आधारशिला रखी। पेट्रोलियम आपूर्ति श्रृंखला को बढ़ाने के लिए उन्होंने मिर्जापुर में 1050 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनने वाले एक नए पेट्रोलियम तेल टर्मिनल का भी शिलान्यास किया।

प्रधानमंत्री ने जिन अन्य परियोजनाओं की आधारशिला रखी, उनमें 900 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से वाराणसी-भदोही एनएच 731 बी (पैकेज -2) का चौड़ीकरण, 280 करोड़ की लागत से जल जीवन मिशन के तहत 69 ग्रामीण पेयजल योजनाएं, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) ट्रॉमा सेंटर में 150 बिस्तर क्षमता की क्रिटिकल केयर यूनिट का निर्माण, आठ गंगा घाटों का पुनर्विकास कार्य और दिव्यांग आवासीय माध्यमिक विद्यालय के निर्माण कार्य सहित अन्य परियोजनाएं शामिल हैं।