प्रधानमंत्री मोदी ने दी शिक्षकों को बधाई, पूर्व राष्ट्रपति राधाकृष्णन को श्रद्धांजलि दी

राष्ट्रीय
Spread the love

नयी दिल्ली, पांच सितंबर (ए) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिक्षक दिवस के अवसर पर शिक्षकों को सोमवार को बधाई दी और पूर्व राष्ट्रपति एस राधाकृष्णन की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

पांच सितंबर 1888 को तमिलनाडु में जन्मे डॉ. राधाकृष्णन को भारतीय संस्कृति के संवाहक, प्रख्यात शिक्षाविद् और महान दार्शनिक के तौर पर जाना जाता है और उन्हीं के सम्मान में इस दिन को ‘शिक्षक दिवस’ के रूप में मनाया जाता है।

मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘शिक्षक दिवस के अवसर पर विशेष रूप से उन सभी मेहनती शिक्षकों को बधाई, जिन्होंने युवा मन में शिक्षा की उमंग का संचार किया है। मैं हमारे पूर्व राष्ट्रपति डॉ. राधाकृष्णन को उनकी जयंती पर नमन करता हूं।”

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि शिक्षक अपने ज्ञान से न केवल बच्चों को शिक्षित कर उनके भविष्य को संवारता है, बल्कि एक सशक्त राष्ट्र को आकार देने में भी अद्वितीय योगदान देता है।

उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘‘प्रख्यात शिक्षाविद भारतरत्न डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती पर उन्हें नमन व सभी परिश्रमी गुरुजनों को ‘शिक्षक दिवस’ की शुभकामनाएं।’’

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सर्वपल्ली राधाकृष्णन को एक विद्वान और महान राजनेता बताया और कहा कि उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्व योगदान दिया।

उन्होंने कहा, ‘‘राष्ट्र निर्माण और युवाओं को गढ़ने में प्रमुख भूमिका निभाने वाले शिक्षक बिरादरी के प्रति मैं आभार भी व्यक्त करता हूं।’’