प्रधानमंत्री मोदी रायसीना डायलॉग का बुधवार को करेंगे उद्घाटन

राष्ट्रीय
Spread the love

नयी दिल्ली: 20 फरवरी (ए) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भू-राजनीति और भू-रणनीति पर भारत के प्रमुख सम्मेलन ‘रायसीना डायलॉग’ का बुधवार को उद्घाटन करेंगे।

यह तीन दिवसीय आयोजन विदेश मंत्रालय (एमईए) द्वारा ‘ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन’ (ओआरएफ) के सहयोग से किया जा रहा है।

विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को एक बयान में बताया कि रायसीना डायलॉग का 9वां संस्करण 21-23 फरवरी तक आयोजित किया जाएगा। रायसीना डायलॉग भू-राजनीति और भू-अर्थशास्त्र पर भारत का प्रमुख सम्मेलन है। यह अंतरराष्ट्रीय समुदाय के सामने आने वाले सबसे चुनौतीपूर्ण मुद्दों के समाधना के लिए प्रतिबद्ध है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 21 फरवरी को इस संवाद का उद्घाटन करेंगे। ग्रीस के प्रधानमंत्री मित्सोताकिस मुख्य अतिथि के रूप में उद्घाटन सत्र में शामिल होंगे और मुख्य भाषण देंगे। 9वें रायसीना डायलॉग में 100 से अधिक देशों के प्रतिनिधि, मंत्री, पूर्व राष्ट्राध्यक्ष और शासनाध्यक्ष, सैन्य कमांडर, उद्योग के नेता, प्रौद्योगिकी नेता, शिक्षाविद, पत्रकार, रणनीतिक मामलों के विद्वान, प्रमुख थिंक टैंक और युवा विशेषज्ञ भाग लेंगे।

2024 संस्करण का विषय “चतुरंगा: संघर्ष, प्रतियोगिता, सहयोग, निर्माण” है। तीन दिनों के दौरान, दुनिया के निर्णय निर्माता और विचारक छह विषयगत स्तंभों पर विभिन्न प्रारूपों में बातचीत में एक-दूसरे से जुड़ेंगे। इसमें ( i) टेक फ्रंटियर्स: विनियम और वास्तविकताएं; (ii) ग्रह के साथ शांति: निवेश और नवप्रवर्तन; (iii) युद्ध और शांति: शस्त्रागार और विषमताएं; (iv) उपनिवेशवाद से मुक्ति: बहुपक्षवाद: संस्थाएं और समावेशन; (v) 2030 के बाद का एजेंडा: लोग और प्रगति; और (vi) लोकतंत्र की रक्षा: समाज और संप्रभुता शामिल हैं।

विदेश मंत्रालय ने बताया कि लगभग 115 देशों के 2500 से अधिक प्रतिभागी व्यक्तिगत रूप से इस डायलॉग में शामिल होंगे जबकि दुनियाभर में लाखों लोग विभिन्न डिजिटल प्लेटफार्मों पर इस कार्यवाही को देखेंगे।