प्रफुल्ल पटेल, सुनील तटकरे ने गलत रास्ता अपनाया: शरद पवार

राष्ट्रीय
Spread the love

मुंबई, दो जुलाई (ए) राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार ने रविवार को कहा कि वह अपनी पार्टी में बड़े राजनीतिक घटनाक्रम को देखते हुए किसी से नाराज नहीं हैं, लेकिन उन्होंने पार्टी अध्यक्ष के दिशानिर्देशों को ‘‘नहीं मानने’’ और ‘‘गलत रास्ता’’ अपनाने के लिए वरिष्ठ नेताओं प्रफुल्ल पटेल और सुनील तटकरे की आलोचना की।.

महाराष्ट्र की राजनीति में एक बड़े नाटकीय घटनाक्रम के तहत रविवार को राकांपा नेता अजित पवार पार्टी में विभाजन की स्थिति पैदा करते हुए राज्य सरकार में उपमुख्यमंत्री बन गये।.दक्षिण मुंबई के राजभवन में आयोजित समारोह में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के आठ नेताओं ने भी मंत्री पद की शपथ ली।

राकांपा प्रमुख ने कहा, ‘‘मैं प्रफुल्ल पटेल और तटकरे को छोड़कर किसी से नाराज नहीं हूं। मैंने उन्हें महासचिव नियुक्त किया था, लेकिन उन्होंने पार्टी अध्यक्ष के दिशानिर्देशों को नहीं माना और गलत रास्ता अपना लिया। उन्हें उस पद पर बने रहने का कोई अधिकार नहीं है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘उन्हें यह समझना होगा और तय करना होगा कि वे आगे इसे जारी रखना चाहते हैं या नहीं।’’

शरद पवार के करीबी सहयोगी माने जाने वाले पटेल को पिछले महीने पार्टी के 24वें स्थापना दिवस पर सुप्रिया सुले के साथ राकांपा के कार्यकारी अध्यक्ष के पद पर पदोन्नत किया गया था।

तटकरे, जिनकी बेटी अदिति ने रविवार को मंत्री पद की शपथ ली, उन्हें राकांपा का राष्ट्रीय महासचिव नियुक्त किया गया था।

पटेल ने पवार पर कोई टिप्पणी नहीं की।

पटेल ने कहा कि वह 1991 से लोकसभा या राज्यसभा के सदस्य रहे हैं और पार्टी ने उन्हें जो भी दिया है, उसके लिए वह हमेशा आभारी हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘जो भी निर्णय लिया गया है, वह अजित पवार के नेतृत्व में पार्टी के निर्णय के रूप में लिया गया है। सभी ने सरकार में शामिल होने का निर्णय लिया है। हमने यह निर्णय राकांपा के रूप में लिया है।’’