बजरंग और अन्य पहलवानों से मुलाकात में राहुल गांधी ने दिखाया जिउ जित्सु कौशल

राष्ट्रीय
Spread the love

नयी दिल्ली,29 दिसंबर (ए) । भारतीय कुश्ती महासंघ के चुनावों को लेकर उपजे विवाद के बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने हरियाणा के झज्जर जिले के वीरेंद्र अखाड़े के दौरे पर पहलवान बजरंग पूनिया के साथ मार्शल आर्ट का मुकाबला किया और जिउ जित्सु कौशल भी दिखाया ।

राहुल ने बुधवार को तड़के पहलवानों के साथ अभ्यास किया और जापानी मार्शल आर्ट का नमूना भी पेश किया ।बजरंग ने बृहस्पतिवार को एक्स पर वीडियो अपलोड की जिसमें राहुल को जिउ जित्सु की तकनीकों का नमूना पेश करते देखा जा सकता है । उन्होंने ओलंपिक कांस्य पदक विजेता बजरंग को भी चित किया ।

जिउ जित्सु जापानी मार्शल आर्ट की एक विधा है ।

समझा जाता है कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने ‘धोबी पछाड़’ और ‘धाक’ जैसे कुश्ती के गुर भी सीखे । बजरंग ने उन्हें मिट्टी और मैट पर कुश्ती का फर्क भी बताया ।

राहुल ने पहलवानों के साथ नाश्ता किया जिसमें दूध, बाजरे की रोटी और साग परोसा गया । वह घर में उगाई गई सब्जियां भी अपने साथ लेकर आये ।

बजरंग ने वीडियो में कहा ,‘‘ आज राहुल जी हमारे अखाड़े आये थे और हमें बहुत अच्छा लगा । वह देखने आये थे कि पहलवान कैसे अभ्यास करते हैं । सभी बहुत खुश थे ।’’

बजरंग ने कहा ,‘‘ उन्होंने बताया कि वह जिउ जित्सु का अभ्यास करते हैं । उन्होंने हमें इसकी तकनीक के बारे में बताया और मैने उन्हें कुश्ती के दाव धोबी पछाड़ और धाक दिखाये ।’’

भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ पहलवानों के आंदोलन के अगुआ रहे बजरंग ने हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपना पद्मश्री सम्मान लौटाया है ।

उन्होंने बृजभूषण के करीबी संजय सिंह के डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष बनने के बाद यह कदम उठाया । सरकार ने पिछले रविवार को नयी समिति निलंबित कर दी ।