भाजपा के सांसद रतन लाल कटारिया का निधन, हरियाणा में एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा

राष्ट्रीय
Spread the love

चंडीगढ़, 18 मई (ए) पूर्व केंद्रीय मंत्री और अंबाला से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद रतन लाल कटारिया का बृहस्पतिवार को निधन हो गया। वह 71 वर्ष के थे और कुछ समय से बीमार थे।.

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और पार्टी की प्रदेश इकाई के प्रमुख ओम प्रकाश धनखड़ समेत कई वरिष्ठ भाजपा नेताओं ने कटारिया के निधन पर अपनी संवेदना प्रकट की।.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कटारिया के निधन पर दुख व्यक्त किया और कहा कि उन्होंने जनसेवा और सामाजिक न्याय के क्षेत्र में अहम योगदान दिया।

कटारिया को निमोनिया की शुरुआती शिकायत के बाद यहां ‘पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च’ (पीजीआईएमईआर) में भर्ती कराया गया था। उनके एक सहयोगी ने पीटीआई-भाषा को बताया कि बाद में उन्हें स्वास्थ्य संबंधी अन्य दिक्कतें हुईं और वह इलाज के लिए अस्पताल में ही रहे।

सहयोगी ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से उन्हें बुखार था और बुधवार को उनकी तबीयत और बिगड़ गई। उन्होंने बताया कि तड़के करीब साढ़े तीन बजे कटारिया ने अंतिम श्वांस ली।

कटारिया के परिवार में उनकी पत्नी, दो बेटियां और एक बेटा है। उनका अंतिम संस्कार दोपहर में मनीमाजरा में किया जाएगा।

कटारिया ने मई 2019 से जुलाई 2021 तक केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय और सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय में राज्य मंत्री के रूप में कार्य किया।

वह 1999, 2014 और 2019 में अंबाला से लोकसभा के लिए चुने गए थे।

भाजपा के एक प्रमुख दलित चेहरे कटारिया ने 2000 से 2003 तक पार्टी की हरियाणा इकाई के प्रमुख के रूप में कार्य किया। वह हरियाणा सरकार में मंत्री भी थे।

एक बाल कलाकार के रूप में कटारिया को तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू से पुरस्कार मिला था।

कटारिया के निधन पर शोक जताते हुए खट्टर ने कहा, ‘‘कटारिया जी के निधन से मैं बहुत दुखी हूं।’’

हरियाणा के मुख्यमंत्री विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता के साथ पंचकुला स्थित कटारिया के आवास पहुंचे। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘पूर्व केंद्रीय राज्यमंत्री एवं अंबाला से सांसद रतन लाल कटारिया जी के निधन से मन अत्यंत दुःखी है। समाज के हित और हरियाणा के लोगों की उन्नति के लिए उन्होंने हमेशा संसद में आवाज उठाई। उनका चले जाना राजनीति के लिए एक अपूरणीय क्षति है। ईश्वर दिवंगत आत्मा को अपने श्री चरणों में स्थान दें और परिवार को इस कठिन घड़ी में संबल प्रदान करें। ओम शांति।’’

मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘सांसद एवं पूर्व मंत्री रतन लाल कटारिया के निधन से दुखी हूं। उन्हें सार्वजनिक सेवा और सामाजिक न्याय के प्रति उनके समृद्ध योगदान के लिए याद किया जाएगा। उन्होंने हरियाणा में भाजपा को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उनके परिवार और समर्थकों के प्रति संवेदना। ओम शांति।’’

खट्टर और भाजपा की हरियाणा इकाई के प्रमुख ओम प्रकाश धनखड़ ने कटारिया के हंसमुख स्वभाव को याद किया और कहा कि उनके चेहरे पर हमेशा मुस्कान रहती थी।

धनखड़ ने कहा कि कटारिया एक विनम्र स्वभाव वाले व्यक्ति थे और वे एक साधारण पृष्ठभूमि से उठकर केंद्रीय मंत्री बने। धनखड़ ने कहा, ‘‘वह हमें बहुत जल्द छोड़कर चले गए।’’

धनखड़ ने कहा कि उनका निधन देश, हरियाणा, भाजपा और मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से क्षति है।

जननायक जनता पार्टी के नेता और हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, राज्य के गृह मंत्री अनिल विज, विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा और कांग्रेस नेता कुमारी शैलजा ने भी कटारिया के निधन पर शोक व्यक्त किया।

हरियाणा सरकार ने कटारिया के सम्मान में एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है।