भाजपा ने ओडिशा के लिए 18 उम्मीदवारों की घोषणा की, चार मौजूदा सांसदों का टिकट कटा

राष्ट्रीय
Spread the love

भुवनेश्वर: 24 मार्च (ए) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने ओडिशा की 21 लोकसभा सीटों में से 18 के लिए रविवार को अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी जबकि चार मौजूदा सांसदों का टिकट काट दिया।

पार्टी ने अभी कटक, जाजपुर और कंधमाल लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामों की घोषणा नहीं की है।केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान संबलपुर सीट से चुनाव लड़ेंगे।

पार्टी ने चार महिलाओं अपराजिता सारंगी (भुवनेश्वर), संगीता कुमारी देव (बोलांगीर), मालविका केशरी देव (कालाहांडी) और अस्का से अनिता सुभादर्शिनी को मैदान में उतारा है।

जिन मौजूदा सांसदों को इस बार भाजपा का टिकट नहीं दिया गया है उनमें बरगढ़ से सुरेश पुजारी, केंद्रीय मंत्री बिशेश्वर टुडू (मयभंज), नीतीश गैंग देब (संबलपुर) और बसंत पांडा (कालाहांडी) शामिल हैं।

पार्टी ने पुजारी की जगह प्रदीप पुरोहित को उम्मीदवार बनाया है जबकि केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने संबलपुर में नीतीश गंग देब की जगह ली है।

रायरंगपुर के विधायक नबा चरण मांझी ने मयूरबाग सीट से बिशेश्वर टुडू की जगह ली है। कालाहांडी लोकसभा सीट पर बसंत कुमार पांडा की जगह मालविका केशरी देव को नया उम्मीदवार बनाया गया है।

जिन मौजूदा सांसदों को बरकरार रखा गया है उनमें जुएल ओराम (सुंदरगढ़), प्रताप चंद्र सारंगी (बालासोर), संगीता कुमारी सिंह देव (बोलांगीर) और अपराजिता सारंगी (भुवनेश्वर) शामिल हैं।

भाजपा के अन्य उम्मीदवारों में अनंत नायक (क्योंझर), अभिमन्यु सेठी (भद्रक), रुद्र पाणि (ढेंकनाल), बैजयंत पांडा (केंद्रपाड़ा), बलभद्र मांझी (नबरंगपुर), विभु तराई (जगतसिंहपुर), संबित पात्रा (पुरी), प्रदीप पाणिग्रही (बेरहामपुर) और कालीराम मांझी (कोरापुट) शामिल हैं।