भाजपा ने फडणवीस की ‘मैं लौटूंगा’ टिप्पणी वाला वीडियो पोस्ट किया, महाराष्ट्र में अटकलों का दौर शुरू

राष्ट्रीय
Spread the love

मुंबई, 27 अक्टूबर (ए) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की महाराष्ट्र इकाई ने शुक्रवार शाम को अपने आधिकारिक ‘एक्स’ एकाउन्ट पर अपने नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस का चार साल पुराना एक वीडियो पोस्ट किया, जिसमें उन्होंने राज्य की सत्ता में वापसी की बात कही है, जिसको लेकर राज्य के राजनीतिक हलकों में कयासों का दौर शुरू हो गया है। .

वीडियो में भाजपा नेता कहते सुनाई दे रहे हैं, ‘‘ मैं नये महाराष्ट्र के निर्माण के लिए लौटूंगा।’’ .

फडणवीस 2019 महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री के पद पर आसीन थे। तब उन्होंने कहा था, ‘‘ मी पुन्हा येईन’ (मैं लौटूंगा)।’’ उनकी टिप्पणी पर सोशल मीडिया पर कई मीम बने थे।

फडणवीस अब मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे सरकार के दो उप मुख्यमंत्रियों में से एक हैं। दूसरे उप मुख्यमंत्री राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) नेता अजित पवार हैं।

भाजपा की महाराष्ट्र इकाई के मुख्य प्रवक्ता केशव उपाध्याय ने कहा कि शुक्रवार को शुक्रवार को पोस्ट किये गए वीडियो को लेकर ‘कोई निष्कर्ष निकालने’ की जरूरत नहीं है। उन्होंने एक टीवी चैनल से बातचीत में कहा, ‘‘भाजपा का रुख साफ है। यह वीडियो पहले भी सोशल मीडिया पर पोस्ट किया गया है। फडणवीस ने कहा है कि राज्य का अगला चुनाव चुनाव शिंदे के नेतृत्व में लड़ा जाएगा।’’

उपाध्याय ने कहा, ‘‘शिंदे गुट को (वीडियो को लेकर) आशंकित होने की कोई जरूरत नहीं है। शिंदे और फडणवीस के बीच अच्छा तालमेल और समन्वय है। शिंदे, फडणवीस और अजित पवार महाराष्ट्र के विकास के लिए मिलकर काम कर रहे हैं।’’

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने एक टीवी चैनल से कहा कि उन्होंने अभी तक भाजपा की राज्य इकाई द्वारा पोस्ट किया गया वीडियो नहीं देखा है।

भाजपा नेता प्रवीण दरेकर ने कहा कि फडणवीस ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि राज्य सरकार शिंदे के नेतृत्व में ठीक से काम कर रही है।

पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने आश्चर्य जताया कि क्या शिंदे को मुख्यमंत्री पद से हटाने के लिए कोई कदम उठाया जा रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘शायद शिंदे को बलि का बकरा बनाया जा रहा है। ऐसा कदम इसलिए हो सकता है, क्योंकि उनके नेतृत्व वाली सरकार महत्वपूर्ण मुद्दों से निपटने में विफल रही है।’’

भाजपा की राज्य इकाई ने यह वीडियो फडणवीस के नयी दिल्ली दौरे और पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात के दो दिन बाद पोस्ट किया।शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना, राकांपा (अजित पवार समूह) और भाजपा राज्य में सत्तारूढ़ गठबंधन का हिस्सा हैं।